Breaking News

उत्तर प्रदेश: संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे 31 जुलाई तक एफिलिएशन लेने वाले कॉलेज

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने बीएड कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कॉलेजों को बड़ी राहत दी है। इन कॉलेजों के लिए संबद्धता (एफिलिएशन) लेने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई। अब आगामी 31 जुलाई तक बीएड कोर्स की संबद्धता लेने वाले कॉलेजों भी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 के जरिए होने वाली प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। 

उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार द्वारा गुरुवार को इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया। इसमें कहा गया कि कोविड-19 महामारी के कारण लॉक डाउन की परिस्थितियों को देखते हुए संबद्धता लेने की अंतिम तिथि 10 मई 2021 से बढ़ाकर 31 जुलाई 2021 करने का फैसला किया गया है। यह तिथि परिवर्तन केवल बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए लागू होगा।

आगामी वर्षों में 10 जून 2015 की अधिसूचना में किए गए प्रावधानों के अनुसार ही काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसमें यह प्रावधान है कि प्रत्येक वर्ष काउंसलिंग प्रक्रिया में केवल ऐसे कॉलेजों को ही शामिल किया जाएगा, जिन्हें उस वर्ष की 10 मई की तिथि तक संबंधित राज्य विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त हो।

शासन द्वारा तिथि बढ़ाए जाने से राज्य विश्वविद्यालयों में लंबित कॉलेजों की संबद्धता के प्रस्तावों का निस्तारण हो सकेगा। विश्वविद्यालय स्तर से संबद्धता प्रस्ताव स्वीकृत न किए जाने पर शासन में अपील किए जाने का प्रावधान होता है। संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा आगामी 18 जुलाई को होगी और पांच अगस्त को परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा।

पहले यह परीक्षा 19 मई को होनी थी लेकिन कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण नहीं हो सकी थी। शासन ने गुरुवार को ही संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 का संशोधित कार्यक्रम जारी किया था। प्रवेश परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...