Breaking News

उत्तर प्रदेश: कुंवर मानवेन्द्र सिंह होंगे विधान परिषद के प्रोटेम स्पीकर, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

अशाेक यादव, लखनऊ। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने रविवार को भाजपा के हाल ही में निर्विरोध चुने गए एमएलसी कुंवर मानेंद्र सिंह को विधान परिषद के प्रोटेम चेयरमैन पद की शपथ दिलाई। राजभवन में हुए सादे समारोह में उन्हें शपथ दिलाई गई।

इसके बाद उन्होंने पदभार ग्रहण किया। दरअसल, पिछले कई दिनों विपक्षी दल खासतौर पर समाजवादी पार्टी प्रोटेम चेयनमैन के पद के लिए चुनाव कराने का दबाव बना रहे थे।

भाजपा के कुंवर मानवेंद्र सिंह 30 जनवरी को 12 एमएलसी का कार्यकाल खत्म होने के मद्देनज़र हाल ही में निर्विरोध चुने गए भाजपा के 10 एमएलसी में से एक हैं। वह विधान परिषद में उप सभापति व कार्यकारी सभापति भी रह चुके हैं।

वह बुंदेलखंड विकास बोर्ड के चेयरमैन भी हैं। दरअसल, प्रोटेम चेयरमैन को संविधान के अनुच्छेद-184 के खण्ड (1) द्वारा प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते नियुक्ति किया गया जाता है। उन्हें 31 जनवरी 2021 से उस समय के लिए जब तक कि सभापति का चुनाव न कर लिया जाए, सभापति के पद के कर्तव्यों का पालन करने के लिए नियुक्त किया  गया है। 

शपथ लेने के तत्काल बाद श्री सिंह ने विधान परिषद सभापति कार्यालय जाकर अपना कार्यभार ग्रहण किया। बाद में विधान परिषद के प्रमुख सचिव डा. राजेश सिंह ने बताया कि कार्यकारी सभापति ने संविधान  के अनुच्छेद 184 (1) द्वारा प्राप्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए विधान परिषद सदस्य अहमद हसन को 31 जनवरी 2021 से निता विरोधी दल के रूप में मान्यता प्रदान की है।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...