Breaking News

ई-लर्निंग की व्यवस्था के तहत छात्रों को ऑनलाइन होमवर्क तथा एसाइंनमेंट देने तथा इसकी नियमित मॉनीटरिंग के निर्देश: मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी

अशोक यादव, लखनऊ। कोविड-19 महामारी के चलते प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज बंद हैं। जिसकी वजह से विद्यार्थी की पढ़ाई में बाधा आ रही है। इस बाधा से निपटने के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू की जा रही है। जिससे छात्रों की शिक्षा प्रभावित न हो।

इस वर्ष से सीबीएसई व यूपी बोर्ड का पाठ्यक्रम समान होने के कारण सीबीएसई पाठ्यक्रम के ऑनलाइन लर्निंग एप का भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही छात्रों को ऑनलाइन होमवर्क तथा एसाइंनमेंट देने तथा इसकी नियमित मॉनीटरिंग के भी निर्देश दिए गए हैं।

यह निर्देश देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि दूरदर्शन से सम्पर्क कर प्राइमरी स्कूल के छात्र-छात्रों की पढ़ाई की व्यवस्था करायी जाए।

उन्होंने यह निर्देश लोक भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में कोविड-19 के सम्बन्ध में समिति की बैठक में वीडियो काफ्रेंसिग के माध्यम से दिये।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन पाठ्यक्रम तैयार कर ई-लर्निंग की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। इस प्रकार प्राविधिक शिक्षा में भी ई-लर्निंग सामग्री तैयार कराकर पाठ्यक्रम पूर्ण कराया जाये।

श्री तिवारी ने कहा कि सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी आरोग्य सेतु एप की जानकारी देकर मोबाइल में एप डाउनलोड कराया जाए।

विद्यार्थियों के अभिभावकों से भी इस एप को अपनाने के लिए कहा जाये। यह एप स्वयं को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने में अत्यंत उपयोगी है। 

पोर्टल पर होमवर्क

सेंट जोसफ स्कूल खोराबार के प्रधानाचार्य फादर सिबी जोसफ का कहना है कि सेंट जोसफ स्कूल ने छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए ‘कैंपस केयर नाम से ई-पोर्टल बनाया है।

जिस पर पाठ्यक्रम संबंधी सामग्री तथा शिक्षकों द्वारा तैयार वीडियो यूट्यूब के जरिये अपलोड किए गए हैं। जिसे देखकर छात्र घर बैठे अपने विषयों की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। पोर्टल पर होमवर्क भेजकर छात्र शिक्षक से जांच करवा सकते हैं। इसमें इंटरनेट बाधा नहीं बन रही है।

Loading...

Check Also

उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन (महिला विंग) ने किया एक दिवसीय हेल्थ चेक अप कैम्प का आयोजन

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन लखनऊ मण्डल की मण्डल महिला विंग द्वारा ...