Breaking News

इस नवरात्रि करने जा रहे हैं वैष्णो देवी के दर्शन तो इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा माँ का आशीर्वाद

मां वैष्णो देवी के लिए श्रद्धालुओं के मन में अलग ही आस्था होती है। फिर चाहें कोई मन्नत हो या हर साल आशीर्वाद लेना हो देवी के दरबार में लाखों श्रद्धालू दर्शन करने जाते हैं। कई लोगों का मानना है नवरात्रि में माता के दर्शन करना और भी शुभ होता है। अगर आप भी इस नवरात्रि वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे हैं तो कुछ बातें जरूर ध्यान में रखें।
वैष्णो देवी यात्रा के लिए नवरात्रि सबसे अच्छा समय है, हालांकि इस समय ज्यादा भीड़ होती है। इस मौसम में यहां न ही ज्यादा ठंड और न ही गर्मी पड़ती है। हालांकि आपने साथ एक स्वेटर जरूर रखें क्योंकि रात में ऊपर ठंड बढ़ जाती है।
कटरा में आपके बजट के होटल मिल जाएंगे। यहां कई धर्मशालाएं भी हैं, जहां मुफ्त या बहुत कम खर्च में रुका जा सकता है। भीड़ के समय कटरा में वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं के लिए बेहद कम कीमत में आवास उप्लब्ध कराता है। इनकी बुकिंग आप काउंटर से या फिर श्राइन बोर्ड की वेबसाइट से कर सकते हैं। कटरा से भवन तक की चढ़ाई के लिए यात्रा पर्ची का होना जरूरी है। कटरा स्थित श्राइन बोर्ड के काउंटर या बोर्ड की वेबसाइट से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। अपने साथ पहचान के लिए कुछ दस्तावेज जरूर साथ रखें।
कटरा से सांझी छत तक की यात्रा आप हेलिकॉप्टर से भी कर सकते हैं। एक तरफ का किराया 1000 रुपए प्रति व्यक्ति है। आप करंट हेलि टिकट काउंटर या वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट से टिकट बुक करा सकते हैं। टिकट बुक कराने के लिए आपको बोर्ड की वेबसाइट पर यूजर अकाउंट बनाना होगा।
माता वैष्णो देवी की यात्रा के समय कोई भी लेदर का सामान ले जाने की अनुमति नहीं है। लेदर के पर्स या बेल्ट पहले ही निकाल कर चलें। नवरात्रि के दौरान यहां काफी भीड़ होती है इसलिए आपको दर्शन के लिए घंटो इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं मुफ्त आवास के लिए आपको पहले से बुकिंग करानी होगी।

Loading...

Check Also

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ‘श्रीमद रामायण’ ‘श्री राम रथ’ लेकर कानपुर पहुंचा !

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, कानपुर : मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्री राम के धार्मिक और साहसी ...