Breaking News

इथोपिया के तिग्रे में भीड़भाड़ वाले ग्रामीण बाजार पर हवाई हमला, 80 से ज्यादा लोगों की मौत

नैरोबी (केन्या)। इथोपिया के तिग्रे क्षेत्र में मंगलवार को एक गांव में भीड़भाड़ वाले ग्रामीण बाजार पर हवाई हमला हुआ जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गयी। स्वास्थ्य कर्मियों ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से यह जानकारी दी और कहा कि सैनिकों ने चिकित्सा टीमों को घटनास्थल की ओर से जाने से रोक दिया। तिग्रे की क्षेत्रीय राजधानी मेकेले में दो डॉक्टरों और एक नर्स ने कहा कि वे मृतकों की वास्तविक संख्या की पुष्टि करने में असमर्थ हैं।

वहीं, एक डॉक्टर ने घटनास्थल पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों के हवाले से बताया कि “80 से अधिक नागरिकों की मौत” हुयी है। तोगोगा में हुआ कथित हवाई हमला नवंबर में संघर्ष शुरू होने के बाद से क्षेत्र में जारी भीषण लड़ाई के बीच हुआ है। इस बीच इथोपिया के प्रधानमंत्री के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। हमले में घायल कुछ लोगों का इलाज मेकेले के आयडर अस्पताल में किया जा रहा है।

घायल मरीजों ने स्वास्थ्य कर्मियों को बताया कि तोगोगा के बाजार पर एक विमान से बम गिराया गया। एक अंतरराष्ट्रीय सहायता समूह के एक कर्मचारी ने कहा कि 50 से ज्यादा लोग मारे गए, हैं और मृतकों की संख्या शायद इससे भी ज्यादा हो सकती है। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि तोगोगा पहुंचने का प्रयास करने वाले एम्बुलेंसों के एक काफिले को तुकुल के पास सैनिकों ने लौटा दिया। बुधवार सुबह भी कई और एम्बुलेंसों को लौटा दिया गया। लेकिन चिकित्साकर्मियों का एक समूह मंगलवार शाम दूसरे रास्ते से घटनास्थल पर पहुंचा।

ऐसे चिकित्साकर्मी करीब 40 घायल लोगों का इलाज कर रहे थे। उन्होंने मेकेले में अपने सहयोगियों से कहा कि घायलों की संख्या अधिक होने की आशंका है क्योंकि कुछ लोग हमले के बाद वहां से भाग गए थे। उन्होंने कहा कि घायलों में से पांच को आपातकालीन ऑपरेशन की जरूरत है लेकिन स्वास्थ्य कार्यकर्ता उन्हें वहां से निकाल नहीं पा रहे हैं।मेकेले के डॉक्टरों में से एक ने कहा, “हम अनुरोध कर रहे हैं, लेकिन अभी तक हमें वहां जाने की अनुमति नहीं मिली है, इसलिए हमें नहीं मालूम कि कितने लोग मारे गए हैं।”

एक अन्य डॉक्टर ने कहा कि मंगलवार को घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश के दौरान वह जिस रेड क्रॉस एम्बुलेंस में यात्रा कर रहे थे, उस पर इथोपिया के सैनिकों ने दो बार गोलियां चलायी। सैनिकों ने उनकी टीम को 45 मिनट तक रोक कर रखा और फिर वापस मेकेले जाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा, “हमें वहां जाने की अनुमति नहीं है। उन सैनिकों ने हमें बताया कि वहां जाने वाला हर कोई टीपीएलएफ के सैनिकों की मदद करता है।”

टीपीएलएफ यानी तिग्रे पीपल्स लिबरेशन फ्रंट का नवंबर तक तिग्रे में शासन था और नवंबर में संघीय सरकार ने आक्रामक कार्रवाई करते हुए उसे सत्ता से हटा दिया था। उसके बाद शुरू हुयी लड़ाई में ने हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और 20 लाख से अधिक लोग अपने घर छोड़ने के लिए विवश हुए हैं।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...