Breaking News

आईपी आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली से लैस हुए 13 स्टेशन

राहुल यादव,हाजीपुर। सोमवार को पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने 13 स्टेशनों पर आईपी आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली के लिए जोनल वीडियो सर्विलांस कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया । रेलटेल ने पूर्व मध्य रेलवे के 13 स्टेशनों पर इंटरनेट प्रोटोकॉल ( आईपी ) आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली ( वी एस एस ) स्थापित किया है । इन 13 स्टेशनों में दानापुर मंडल के बाढ़ , बिहारशरीफ , दानापुर , मोकामा , झाझा , राजगीर ; धनबाद मंडल के चोपन , चंद्रपुरा , पारसनाथ , रेणुकुट , सिंगरौली एवं सोनपुर मंडल के बेगूसराय और मानसी स्टेशन शामिल हैं । 
भारतीय रेलवे के 28 अन्य स्टेशनों पर भी एकीकृत निगरानी प्रणाली कार्य कर रही है . 
ललित चंद्र त्रिवेदी ने रेलटेल द्वारा स्थापित इस नए आईपी आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रणाली रेलवे परिसर की सुरक्षा बढ़ाने में रेलवे की मदद करेगा जिससे रेल परिसर में अपराध नियंत्रण में मदद के साथ – साथ रेल यात्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने में भी सहायक सिद्ध होगी . इस प्रणाली के तहत आरपीएफ थाना और पोस्ट में लगे डिस्प्ले मॉनिटर पर स्टेशन पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरा द्वारा स्टेशन परिसर की गतिविधियों को लाइव देखा जा सकेगा ।

 पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि 13 स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को रेलटेल के एमपीएलएस बैकबोन पर ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से नेटवर्क किया गया है और वीडियो फीड को एक केंद्रीकृत सुरक्षा नियंत्रण कक्ष में लाया गया है जहां आरपीएफ कर्मियों द्वारा जोनल मुख्यालय और मंडल दोनों जगह पर स्थापित नियंत्रण कक्ष से एलसीडी मॉनिटर द्वारा स्टेशनों की 24X7 निगरानी की जा सकती है । 

रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे के 6049 स्टेशनों एवं 14387 सवारी डिब्बों में इंटरनेट प्रोटोकॉल ( आईपी ) आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली ( वीएसएस ) स्थापित करने की प्रक्रिया में है . इस प्रणाली के तहत स्टेशन के वेटिंग हॉल , आरक्षण काउंटर , पार्किग क्षेत्र , मुख्य प्रवेश द्वार व निकास , प्लेटफार्म , फुट ओवर ब्रिज , बुकिंग कार्यालय आदि को मुख्य रूप से निगरानी की जाएगी .
बताते चलें कि रेलटेल जो रेल मंत्रालय के तहत एक मिनीरत्न उपक्रम है , को वीडियो एनालिटिक्स और चेहरे की पहचान प्रणाली के साथ आईपी आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली लगाने का काम सौंपा गया है । इस प्रणाली के तहत एक बेहतर कवरेज और स्पष्ट छवि के लिए , चार प्रकार के फुल एचडी कैमरे – डोम टाइप ( इनडोर क्षेत्रों के लिए ) , बुलेट टाइप ( प्लेटफार्मों के लिए ) , पैन टिल्ट जूम टाइप ( पार्किग क्षेत्रों के लिए ) और अल्ट्रा एचडी- 4K कैमरे ( महत्वपूर्ण स्थानों के लिए ) लगाए जा रहे हैं । स्टेशन पर प्रत्येक एचडी कैमरा लगभग 1 टीबी डेटा और 4के कैमरा प्रति माह 4 टीबी डेटा की खपत करता है । सीसीटीवी कैमरों से वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग प्लेबैक , पोस्ट इवेंट विश्लेषण और जांच के उद्देश्यों के लिए 30 दिनों तक संग्रहीत की जाएगी ।

इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक  अशोक कुमार , प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त एस.मयंक , प्रधान मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर  राजेश कुमार सहित पूर्व मध्य रेल के अन्य उच्चाधिकारीगण एवं रेलटेल के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे । 

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...