Breaking News

आईआईएसएफ 2018 : 550 बच्चों ने आज एक साथ पपीते से डीएनए अलग कर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया

लखनऊ : लखनऊ के होनहार छात्र-छात्राओं ने गिनीज बुक में नया रिकॉर्ड दर्ज करा दिया है. चौथे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ-2018) में 550 बच्चों ने रविवार को एक साथ पपीते से डीएनए अलग करने का प्रयोग कर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया.लखनऊ में आयोजित हो रहे चार दिवसीय भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में अपने अनुसंधान से अलग पहचान बना चुके देश-विदेश के प्रमुख वैज्ञानिक और तकनीकी शिक्षाविद प्रदेश के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं. इस कड़ी में शनिवार को शहर के जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में 550 छात्र-छात्राओं ने एक साथ पपीते से डीएनए अलग करने का प्रयोग कर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया.एक साल पहले चेन्नई में आयोजित तीसरे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में एक हजार से अधिक छात्रों ने शिक्षक से पपीते का डीएनए अलग करने का तरीका सीखा था. इस प्रयास को भी गिनीज बुक में दर्ज किया जा चुका है. रविवार को इस प्रयास को बच्चों ने सफलतापूर्वक कर दिखाया तो पूरा स्कूल परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

इस मौके पर वहां मौजूद गिनीज बुक के अधिकारियों ने सफल छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए इसे रिकॉर्ड में दर्ज किए जाने की घोषणा की. इसके बाद बच्चों को प्रमाण पत्र सौंपा गया. इस यादगार मौके को विद्यार्थियों और शिक्षकों ने अपने कैमरे में भी कैद कर लिया. इसके अलावा एक साथ दो हजार बच्चों को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण देने का रिकॉर्ड भी दर्ज करने का प्रयास किया जाएगा.

बता दें कि विज्ञान महोत्सव में देशभर से चुने गए करीब 200 स्टार्टअप के आने की संभावना है. 800 महिला वैज्ञानिक व उद्यमी भी अपने शोध और तकनीकी विकास का प्रदर्शन विज्ञान महोत्सव में करेंगी.

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...