Breaking News

अहमदाबाद Serial Blast: 70 मिनट में हुए थे 22 विस्फोट, सहम गया था हर इंसान

496976306

अहमदाबाद। अहमदाबाद में 26 जुलाई 2008 को हल्की हवाओं के साथ सामान्य मौसम था। मणिनगर के एक बाजार में काफी रौनक थी उस दिन। तभी शाम 6 बजकर 45 मिनट पर अचानक एक धमाका हुआ। फिर दूसरा धमाका हुआ और उसके बाद 70 मिनट के अंदर अहमदाबाद के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कुल 22  धमाके हुए। इन धमाकों की गूंंज से पूरा देश शांत हो गया था। जानकारी के अनुसार धमाकों से 56 लोगों की मौत हो गई और 200 से भी ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

ये ब्लास्ट भीड़-भाड़ वाली जगहों पर दहशत फैलाने के इरादे से किए गए थे। विस्फोट से कुछ मिनट पहले, टेलीविजन चैनलों और मीडिया को एक ई-मेल मिला था, जिसे कथित तौर पर ‘इंडियन मुजाहिदीन’  ने धमाकों की चेतावनी दी थी। इंडियन मुजाहिद्दीन ने दावा किया था कि वह यह धमाका 2002 में गोधरा कांड का बदला लेने के लिये कर रहे थे। ब्लास्ट के बाद गुजरात की सूरत पुलिस ने 28 जुलाई और 31 जुलाई 2008 के बीच शहर के अलग-अलग इलाकों से 29 बम बरामद किए। जांच से पता चला कि गलत सर्किट और डेटोनेटर की वजह से इन बमों में विस्फोट नहीं हुआ था।

गुजरात पुलिस के सामने चुनौती बहुत बड़ी थी, क्योंकि उसी दौरान आतंकवादी समूह ‘इंडियन मुजाहिदीन’ के हस्ताक्षर वाले सीरियल विस्फोटों की कई घटनाओं का पता नहीं चला था, जिसमें बेंगलुरु, जयपुर, मुंबई, वाराणसी में विस्फोट शामिल थे। कुल 21 धमाकों में दो सिविल अस्पताल और एलजी अस्पताल में हुये थे।

गौरतलब है कि अस्पतालों में बम ब्लॉस्ट से घायल हुये लोगों को भर्ती किया जा रहा था। यह धमाके आतंकियों ने टिफिन को साइकल में रखकर किया था। इन धमाकों में इंडियन मुजाहिद्दीन (IM) और स्टुडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) से जुड़े आतंकी शामिल थे।

गुजरात में हुए इन विस्फोटों के मामलों को डिटेक्शन ऑफ क्राइम ब्रांच, अहमदाबाद सिटी की विशेष टीमों को क्राइम ब्रांच पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया की अध्यक्षता में सौंपा गया। इस मामले पर कुल 35 प्राथमिकी दर्ज की गईं थी। जिनमें से 20 अहमदाबाद में तो 15 सूरत में दर्ज की गईं थी। अदालत द्वारा इन सभी एफआईआर को एक में मिलाने के बाद मुकदमा दर्ज कराया गया था। कुल 78 आरोपियों के खिलाफ एफआईआर की गई थी जिनमें से बाद में एक आरोपी सरकारी गवाह बन गया तो यह संख्या घटकर 77 हो गई। इस मामले में लगभग 9 आरोपी अब भी फरार हैं।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...