Breaking News

अयोध्या केस: ढांचा ध्वंस मामले में विशेष सीबीआई कोर्ट में आरोपियों की होगी गवाही

अशाेेेक यादव, लखनऊ। अयोध्या में विवादित ढांचा ध्वंस मामले में आज आरोपियों की गवाही होगी। सीबीआई विशेष कोर्ट ने आज सभी आरोपियों को तलब किया।

ढांचा ध्वंस मामले में बीजेपी के नेता और पूर्व गृह मंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती और पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह की गवाही दर्ज करके उनका पक्ष जाना जाएगा।

मामले में बुधवार को सीबीआई की गवाही पूरी हो गई। बुधवार को मामले के गवाह जगत बहादुर ने मथरुरा जिला जज की कोर्ट से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अपनी गवाही दर्ज कराई।

कोरोना वायरस महामारी के चलते लगी लोकडाउन में आरोपियों के वकील द्वारा उन सभी के लिए पेशी के लिए दूसरी तारीख मांगे जाने पर कोर्ट ने उन्हें एक हफ्ते का वक्त दिया है। अब 32 आरोपियों की गवाही 4 जून को होगी।

ये मामला सीबीआई विशेष जज अयोध्या प्रकरण की कोर्ट में चल रहा है। अयोध्या ढांचा ध्वंस मामले में सीबीआई ने कुल 49 आरोपी बनाये थे, जिनमें से 32 आरोपी इस वक्त जीवित हैं। बाकी 17 आरोपियों की मौत हो चुकी है।

अयोध्या ढांचा विध्वंस मामले की रिपोर्ट 6 दिसंबर 1992 को थाना राम जन्मभूमि में दर्ज कराई गई थी। इस मामले की सीबीआई ने जांच लगातार किया जा रहा था। सीबीआई ने 49 आरोपितों के विरुद्ध विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था। इसमें से 17 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौजूदा समय में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, विनय कटियार, राम विलास वेदांती, चंपत राम बंसल एवं महंत नृत्य गोपाल दास समेत 32 आरोपितों के खिलाफ मुकदमा चल रहा है। कोर्ट के अनुसार, आरोपितों के बयान के लिए एक हजार से अधिक प्रश्न सीबीआई की ओर से तैयार किए गए हैं।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...