Breaking News

अमृतसर रेल हादसा : 50 से 60 लोगों की मृत्यु , 50 घायलों को एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया , पंजाब सरकार मृतकों को 5-5 लाख देगी

अमृतसर / लखनऊ : ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी तभी जोड़ा फाटक पर यह हादसा हुआ. मौके पर कम से कम 300 लोग मौजूद थे जो पटरियों के निकट एक मैदान में रावण दहन देख रहे थे. अमृतसर के प्रथम उपमंडलीय मजिस्ट्रेट राजेश शर्मा ने बताया कि 50 शवों को बरामद किया गया है और कम से कम 50 घायलों को एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों ने बताया कि रावण के पुतले को आग लगाने और पटाखे फूटने के बाद भीड़ में से कुछ लोग रेल की पटरियों की ओर बढ़ना शुरू हो गए जहां पहले से ही बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे. ट्रेन नंबर 74643 से यह हादसा हुआ है. बड़ी संख्या में लोग रेल पटरी पर खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे. इसी दौरान रेलगाड़ी आ गई और बड़ी तादाद में लोग इसकी चपेट में आ गए. रावण दहन के दौरान पटाखों की गूंज की वजह से लोग ट्रेन की सीटी नहीं सुन सके.अधिकरी ने बताया कि एक ट्रेन की चपेट में कई लोग आ गए. एक चश्मदीद ने आरोप लगाया कि ट्रेन के चालक ने हॉर्न नहीं बजाया था. एक गमगीन महिला ने कहा कि हादसे में उसके बेटे की मौत हो गई है.

रेलवे ने हादसे को लेकर हेल्पलाइन नंबर 0183-2223171, 0183-2564485 जारी किया है.

अमृतसर के पुलिस कमिश्‍नर एसएस श्रीवास्‍तव ने बताया कि मरने वालों की सही संख्‍या की फिलहाल जानकारी नहीं है लेकिन निश्चित रूप से 50-60 लोगों मौत हुई है.

पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘हम वहां से लोगों को हटा रहे हैं. स्थिति का जायजा लिया जा रहा है.’ सूत्रों ने बताया कि घटनास्थल पर रावण दहन देखने के लिए कम से कम 300 लोग जमा थे. एडीसीपी लखबीर सिंह ने कहा कि 15 शव बरामद किए गए हैं. उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ने का अंदेशा है. उपजिलाधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि हादसे में मृतकों का आंकड़ा 50 तक पहुंच गया है.

पंजाब सरकार ने मरने वालों के परिवारों के लिए 5-5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा भी घटना स्‍थल जा रहे हैं.

पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ट्वीट कर कहा, ‘अमृतसर में रेल दुर्घटना की खबर सुनकर सदमे में हूं. दुख की इस घड़ी में सभी सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों को खुला रखने के निर्देश दे दिए गए हैं. जिला प्रशासन को राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्‍तर पर करने के निर्देश दिए गए हैं.

नवजोत कौर सिद्धू ने कहा है कि रावण का पुतला दहन होसे थोड़ी देर पहले ही मैं वहां से निकली थी. घायलों को इलाज की प्राथमिकता देना प्राथमिकता है. जो लोग इस घटना पर राजनीति कर रहे हैं उन्हें शर्म आनी चाहिए.

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...