Breaking News

अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा- कुमारास्वामी की सरकार अल्पमत में, तुरंत इस्तीफा दें

बेंगलुरु: भाजपा की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को कहा कि राज्य में गठबंधन सरकार बहुमत खो चुकी है. उन्होंने मांग की कि मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए या उन्हें सोमवार को विश्वास मत हासिल करना चाहिए. येदियुरप्पा ने कहा, मैं मांग करता हूं कि अगर मुख्यमंत्री ईमानदार हैं और लोकतांत्रिक प्रणाली की परवाह करते हैं तो उन्हें तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए या सोमवार को विश्वास मत के लिए एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए. भाजपा नेता ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जदएस और कांग्रेस के 16 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है और दो निर्दलीय विधायकों ने भी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है और भाजपा को अपना समर्थन दिया है.

उन्होंने कहा, आपने (कुमारस्वामी) बहुमत खो दिया है. इसलिए उन्हें विश्वास मत हासिल करना चाहिए या तुरंत इस्तीफा देना चाहिए. सोमवार को कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में मैं कुमारास्वामी को ऐसा करने की ही सलाह दूंगा और चर्चा करूंगा. सूत्रों के अनुसार, कार्यमंत्रणा समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में कुमारास्वामी ने बुधवार को विश्वास मत हासिल करने का प्रस्ताव दिया था. हालांकि, कोई निर्णय नहीं लिया गया था क्योंकि मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने बैठक में भाग नहीं लिया था. इस बीच राज्य में चल रहे सियासी उठा-पटक के बीच कांग्रेस ने अपने बागी विधायकों को चेताया है.

सरकार के संकटमोचक माने जाने वाले कांग्रेस नेता और राज्य के जल संसाधन मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि अगर विधायकों ने विश्वास मत के पक्ष में वोट नहीं दिया तो उनकी सदस्यता खत्म हो जायेगी. हालांकि उन्होंने यह विश्वास भी जताया है कि उनके विधायक सरकार को बचाने में पार्टी का पूरा साथ देंगे. शिवकुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हमारे विधायक कानून जानते हैं. अगर उन्होंने विश्वास मत के खिलाफ वोट किया तो वह अपनी सदस्यता खो देंगे. इस संबंध में जब बीएस येदियुरप्पा से पूछा गया कि डीके शिवकुमार कहते हैं कि अगर बागी विधायक सरकार के खिलाफ वोट देते हैं तो उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा, तो येदियुरप्पा ने कहा स्पीकर को सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के कारण किसी को भी अयोग्य ठहराने का अधिकार नहीं है.

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...