Breaking News

अजय लल्लू ने बुन्देलखण्ड के किसानों के लिए मांगा विशेष आर्थिक पैकेज

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है। कांग्रेस नेता ने अपने पत्र में बुन्देलखण्ड के किसानों की स्थिति बयां करते हुए सरकार से उनके लिए विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की है।

श्री लल्लू ने योगी को लिखे अपने पत्र में कहा है कि बुंदेलखंड में किसानों की हालत दयनीय, किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं, सरकार से विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की। अजय लल्लू ने लिखा है कि पिछले दिनों मैंने बुन्देलखण्ड का दौरा किया था।

इस दौरान में विभिन्न जनपदों में गया। मुझे जानकार बड़ा दुख हुआ कि भारी आर्थिक संकट के चलते बुन्देलखण्ड का किसान मौत को गले लगाने के लिए मजबूर है। किसानों के पास न अनाज है और न पैसा। इसलिए वह भयंकर भुखमरी का सामने कर रहे हैं।

अजय लल्लू ने कहा है कि बुन्देलखण्ड में किसानों की आत्महत्या के पीछे कुछ वजहें हैं उन्हें दूर किया जाना बहुत जरूरी है। यहां के किसान बैंकों और साहूकारों के कर्ज तले दबे हुए हैं।

पानी की भयंकर समस्या है। मौसम की मार और छुट्टा जानवरों के चलते फसलें बर्बाद हो रही हैं। निजी नलकूप पर मिलने वाली सब्सिडी भी इस वर्ष जुलाई से समाप्त कर दी गयी है। बीमा करने वाली कंपनियां किसानों का बीमा लेकर फरार हो जाती हैं।

किसानों को खेती के लिए उन्नत बीज नहीं मिल रहा है। विभिन्न फसलों के लिए सरकार की ओर से कोई प्रोत्साहन राशि नहीं है। बुंदेलखण्ड में रोजगार के अन्य कोई साधन उपलब्ध नहीं है।

आर्थिक रूप से पिछड़े हुए इस इलाके के लोग रोटी-रोजगार की तलाश में पलायन करने को मजबूर हैं। कानून व्यवस्था भी बेहद खराब है। यहां के अधिकारी भी किसानों की समस्याओं के प्रति उदासीन हैं।

अजय लल्लू ने मुख्यमंत्री को बांदा, महोबा, ललितपुर, झांसी आदि जनपदों में हाल में आत्महत्या करने वाले किसानों की सूची और विवरण भी भेजा है। अजय लल्लू ने मृतक किसानों के परिजनों को तत्काल मुआवजा देने और बुंदेलखण्ड के लिए एक विशेष आर्थिक पैकेज का ऐलान करने की मांग की है।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...