Breaking News

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: तृणमूल की करीब 90 फीसद सीटों पर जीत, मतगणना में भी हिंसा

कोलकाता-लखनऊ: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में तृणमूल का दबदबा बरकरार है। सोमवार को एक चरण में हुए पंचायत चुनाव के नतीजे गुरुवार को घोषित किए गए, जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को भारी जीत मिली है।

तृणमूल ने ग्राम पंचायतों की 80 फीसद और पंचायत समितियों की 90 फीसद, जबकि जिला परिषद की सत प्रतिशत सीटें जीतने में कामयाब रही है। भाजपा ने वाममोर्चा और कांग्रेस को पछाड़ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है और मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरी है। वहीं वाममोर्चा और कांग्रेस चुनाव जीतने में हाशिए पर पहुंच गई हैं। इनमें से कुछ सीटें ऐसी है, जहां निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है।

राज्य के 20 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सोमवार को जिला परिषद की 621, पंचायत समिति की कुल 9217 में से 6158 सीटों के लिए, जबकि ग्राम पंचायत की कुल 48,650 सीटों में से 31,836 सीटों के लिए एक चरण में चुनाव हुआ था। बाकी की करीब 34 फीसद सीटों पर तृणमूल उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। क्योंकि, यहां विपक्षी उम्मीदवार नामांकन नहीं कर पाए थे। हालांकि, उक्त सीटों पर सुप्रीम कोर्ट जीत घोषित करने पर रोक लगा रखी है। दो अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद से हिंसा में करीब 40 लोग मारे जा चुके हैं। राज्य चुनाव आयोग की ओर से 291 केंद्रों पर मतगणना की व्यवस्था की गई थी।

हिंसात्मक रहा पूरा पंचायत चुनाव
नामांकन दाखिल करने से लेकर चुनाव के दिन और इसके बाद मतगणना के दिन भी हिंसा का दौर जारी रहा। हालांकि मतगणना के दिन कुछ जगहों पर ही गड़बड़ी दिखाई दी जिस पर तत्काल प्रभाव से संज्ञान लिया गया। दक्षिण दिनाजपुर के हरिरामपुर मतगणना केंद्र में असामाजिक तत्वों ने तांडव मचाया और बैलट बॉक्स को बाहर फेंक दिया हालांकि, कुछ ही देर बाद भारी पुलिस बल के साथ डीएसपी पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया। पुरुलिया जिले के काशीपुर में मतगणना केंद्र के बाहर मारपीट की गई जिसमें ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कार्तिक मालाकार घायल हो गए।भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस पर बड़ा आरोप लगाया है। भाजपा ने कहा कि हार के डर से तृणमूल कार्यकर्ताओं ने मतगणना केंद्र पर कब्जा कर लिया और विरोधी दलों के लोगों को अंदर नहीं जाने दिया गया। उधर, जलपाईगुड़ी पॉलिटेक्नीक के एक मतगणना केंद्र से पुलिस ने 40 मोबाइल फोन जब्त किया। कृष्णनगर के हांसखाली मतगणना केंद्र में कांग्रेस, माकपा और निर्दलीय प्रत्याशियों को घुसने से रोका दिया गया। इसके विरोध में 30 उम्मीदवार जिलाधिकारी के कार्यालय के सामने धरना पर बैठ गए।

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में 48,650 ग्राम पंचायत में से 11,520 सीटों पर तृणमूल के प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। इसी तरह 9,217 पंचायत समिति की सीटों में से 2,059 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस के नेता बिना चुनाव लड़े जीत चुके हैं तो वहीं 825 जिला परिषद की सीटों में 93 पर ममता बनर्जी की पार्टी के नेता निर्विरोध जीत चुके हैं

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...