Breaking News

अगले कुछ घंटों के भीतर पश्चिम और पूर्वी UP समेत 17 जिलों में भारी बारिश का अनुमान

अशाेेेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मानसून कई दिन पहले से ही दस्तक दे चुका है, और इन इलाकों में जमकर बारिश भी हो रही है। एक दो दिन में पूरे प्रदेश में मानसून के सक्रिय हो जाने का अनुमान है।

पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिम, मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दोपहर डेढ़ बजे तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसी बीच लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र ने बताया है कि अगले तीन घंटे में राज्य के पश्चिमी हिस्से के 17 जिलों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है।

शनिवार को प्रदेश के किसी भी जिले में ज्यादा बारिश दर्ज नहीं की गई। सिर्फ बरेली में 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा 19 जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अनुमान जारी करते हुए पूरे प्रदेश भर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश भी होने की आशंका है। मौसम के खुशनुमा होने से राहत जरूर मिलेगी लेकिन उन जिलों में समस्याएं बढ़ जाएंगी।

जहां पहले से ही बाढ़ के पानी से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। तराई और पूर्वांचल के कई जिलों में बाढ़ से पहले ही लोग मुश्किलों में हैं। ऐसे में अगले 3 दिनों तक और ज्यादा बारिश होने की संभावना के चलते यह समस्या और विकराल हो सकती है ।इस दौरान जलजमाव की स्थिति आ सकती है। साथ ही आकाशीय बिजली के खतरे के प्रति भी मौसम विभाग में लोगों को सचेत किया है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक बुलंदशहर, संभल, बदायूं, बरेली, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, सीतापुर, हरदोई, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, अयोध्या, अमेठी, अम्बेडकर नगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती संत कबीर नगर, आजमगढ़, गोरखपुर, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, मऊ, गाजीपुर, महाराजगंज, देवरिया, बलिया और कुशीनगर समेत आस-पास के इलाकों में बारिश की उम्मीद है. कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना भी व्यक्त की गई है।

Loading...

Check Also

जनता कह रही है ‘‘प्रधानमंत्री जी चुप्पी तोड़ो जवाब दो’’ : कांग्रेस

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार उत्तर प्रदेश के दौरे पर ...