Breaking News

हबीबगंज स्टेशन पर उतरे यमराज, चित्रगुप्त से पूछा मास्क नहीं लगाने वालों की उम्र का लेखा-जोखा

राहुल यादव, भोपाल। राजधानी के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर आज यमराज उतरे और बिना मास्क के घूम रहे लोगों को उन्होंने चेतावनी दी। यमराज अपने साथ अपने सिपाहासालार चित्रगुप्त को साथ लेकर पहुंचे थे। उन्होंने चित्रगुप्त से ऐसे लोगों की उम्र का लेखा जोखा मांगा जो बिना मास्क के स्टेशन पर इधर-उधर घूम रहे थे। चित्रगुप्त के आग्रह पर यमराज ने ऐसे लोगों को एक बार माफ करते हुए कहा कि यदि आप लोगों ने कोरोना से बचाव के उपायों का यदि सख्ती से पालन नहीं किया तो अगली बार किसी की नहीं सुनेंगे और ऐसे लोगों को अपने साथ यमलोक ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि मास्क पहनकर, सुरक्षित दूरी बनाकर और वैक्सीन लगवाकर ही आप मुझसे बच सकते हैं।

विज्ञान और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत सर्च एंड रिसर्च डवलपमेंट सोसायाटी की टीम यमराज और चित्रगुप्त के साथ लोक कलाकारों की टीम को लेकर हबीबगंज स्टेशन पहुंचीं। यहां कोरोना से बचाव उपायों की जागरूकता के लिए यमराज और चित्रगुप्त संवाद, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो और मास्क वितरण जैसी गतिविधियां आयोजित की गईं। भोपाल जिला प्रशासन और राष्ट्रीय विज्ञान एवं तकनीकी संचार परिषद के सहयोग से भोपाल रेल मंडल के साथ मिलकर सोसायटी ने यह गतिविधियां आयोजित कीं। इस अवसर पर हबीबगंज स्टेशन मैनेजर अनिल कुमार राय ने कहा कोरोना संक्रमण से यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे प्रबंधन ने अनेक कारगार कदम उठाए हैं। यात्रियों और नागरिकों को भी लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में आज स्टेशन परिसर पर सर्च एंड रिसर्च डवपलपमेंट सोसायटी के साथ जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। आरपीएफ के एएसआई अवधेश कुमार सेन कहा कि जागरूकता से ही इस महामारी से बचा जा सकता है। जागरूक रहने के साथ-साथ जागरूक करने की जिम्मेदारी भी सभी को उठानी होगी। सर्च एंड रिसर्च डवपलमेंट सोसायटी की उपाध्यक्ष डाॅ. राजीव जैन ने स्टेशन परिसर पर कोरोना जागरूकता गतिविधियों के आयोजन के लिए रेल प्रबंधन को आभार जताया है।

चौक- चौराहों पर जागरूकता रथ और हस्ताक्षर अभियान
ऑडियो और वीडियो संदेशों और छोटी-छोटी फिल्मों के माध्यम से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए सर्च एंड रिसर्च डवपलमेंट सोसायटी द्वारा जागरूकता रथ चलाया जा रहा है। यह आज अयोध्या नगर से प्रारंभ होकर करोंद, ईंटखेड़ी होते हुए बैरसिया पहुंचा। नगर सुरक्षा समिति के जिला संयोजक शिवनारायण व्यास और समिति के सदस्यों ने चौराहों और मोहल्लों में रथ के साथ जागरूकता गतिविधियां भी कीं है। इसी के साथ ही हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया है, जहां नागरिकों ने कोरोना गाइडलाइन के पालन की शपथ ली।

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...