Breaking News

प्रेगनेंसी कन्फर्मेशन के लिए टेस्‍ट किट का ना करें इंतजार, इन लक्षणों से करें पहचान

लखनऊ। प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट लाकर टेस्‍ट करने तक का इंतजार नहीं कर सकती हैं तो इन लक्षणों की मदद से आप लगा सकती है अपनी प्रेगनेंसी का पता। जानिए प्रेग्नेंट होने के लक्षण क्या-क्या हैं? कई बार महिलाओं को लगता है कि वह प्रेग्नेंट हैं, लेकिन उन्हें इसका पता लगाने के लिए वह प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट का इस्तेमाल करती है।

जिससे प्रेग्नेंसी होने का पता चल जाता है। या फिर कुछ महिलाएं प्रेग्रेंसी की जांच के लिए डॉ. के पास जाती है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्रेग्रेंसी की पहचान आप शरीर में दिखने वाले कुछ लक्षणों से भी कर सकते हैं। गर्भ धारण करने के साथ ही महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव शुरू हो जाते हैं। आप चाहें तो इन शुरुआती लक्षणों से जान सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

1. उल्टी होने जैसा लगना

गर्भावस्था में दिन की शुरुआत काफी बोझिल होती है। सुबह उठकर कमजोरी लगती है और मितली (उल्टी) आती है। कई बार कुछ खाने पर उल्टी जैसा महसूस होने लगता है। यह प्रेग्नेंट होने सामान्य और प्रमुख लक्षण माना जाता है।

2. हैवी ब्रेस्ट होना

प्रेग्नेंट होने का यह एक बेहद सामान्य लक्षण है। कि ब्रेस्ट के ऊतक हॉर्मोन्स के प्रति अति संवेदनशील होते हैं। जब गर्भ धारण होता है तो शरीर में हॉर्मोनल चेंज होना शुरू हो जाते हैं। इससे ब्रेस्ट में सूजन आ जाती है या फिर भारीपन आ जाता है।

3. निपल का रंग गहरा होना

गर्भावस्था के दौरान होने वाले हॉमोर्नल चेंज से हॉमोर्नल का प्रभाव उन कोशिकाओं पर पड़ता है जो निपल के रंग के लिए उत्तरदायी होती हैं। गर्भ धारण करने पर निपल का रंग गहरा हो जाता है।

4. किसी भी चीज की क्रेविंग होने लगना

गर्भवती महिला में किसी विशेष चीज के प्रति आकर्षण बढ़ जाता है और उन्हें हर वक्त वही खाने का दिल करने लगता है। कई बार ऐसा भी होता है कि इस दौरान महिला की डेली डाइट अचानक से बढ़ जाती है।

5. शरीर का तापमान और मूड स्विंग होना

गर्भवती होने बॉडी का तापमान सामान्य से अधिक बना रहता है। इस दौरान समय-समय पर मूड स्विंग भी बदलता रहता है। कभी कोई चीज अच्छी लगने लगती है तो कभी उसी चीज से नफरत हो जाती है।

इन लक्षणों से आपको हिंट मिल सकता है कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं। इसके अलावा भी आप डॉ. से बॉडी में हो रहे बदलाव को लेकर या फिर प्रेगनेंसी टेस्‍ट को लेकर बात कर सकती है।

Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...