Breaking News

चीन को खुफिया जानकारियां देने के आरोप में स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा गिरफ्तार

अशाेक यादव, लखनऊ। दिल्ली पुलिस ने एक स्वतंत्र पत्रकार को चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सुरक्षा एजेंसियों को इनपुट मिले हैं कि पत्रकार राजीव शर्मा देश की खुफिया और संवेदनशील जानकारियां चीन के साथ साझा कर रहा था।

दिल्ली पुलिस ने कथित चीनी जासूस राजीव शर्मा को 14 सितंबर को गिरफ्तार किया है। उसके पास से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं।

स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा चीनी के ग्लोबल टामम्स के लिए रक्षा संबंधी कई मुद्दों पर नियमित लेख देते हैं। इसी दौरान उनका संपर्क चीनी एजेंटों से हुआ। जिसके बाद वह चीन के लिए जासूसी करने लगे।

आरोप है कि पिछले कुछ समय में राजीव शर्मा ने एलओसी पर भारतीय सेना की तैनाती और सीमा पर भारत की रणनीतिक तैयारियों संबंधी तमाम जानकारियां चीनी खुफिया एजेंसियों को दी। इसके बदले में पिछले डेढ. वर्ष में राजीव शर्मा को चीन से 40 लाख रुपए मिले। हर जानकारी के लिए कथित जासूस को चीन 1000 यूएसडी का भुगतान करता था।

स्वतंत्र पत्रकार की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस ने बताया है कि राजीव शर्मा को ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है। फ्रीलांस पत्रकार के अलावां एक चीनी महिला किंग शी और उसके नेपाली सहयोगी शेर सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

आरोप है कि यह दोनों शेल कंपनियों के माध्यम से राजीव शर्मा को बड़ी मात्रा में पैसे पहुंचाते थे। राजीव शर्मा को गिरफ्तार करने के बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया, अगले दिन उन्हें कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें छह दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल आरोपियों से पूछताछ कर रही हैं। राजीव शर्मा यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया, द ट्रिब्यून, फ्री प्रेस जर्नल, सकाल जैसे संस्थानों में काम कर चुके हैं।

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...