Breaking News

पिछले 24 घंटे में भारत में आए 92 हजार से अधिक नए मामले, 1136 संक्रमितों की मौत

अशाेक यादव, लखनऊ। कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से अमेरिका के बाद भारत दूसरा दुनिया का सबसे प्रभावित देश है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में 92,071 नए मामले सामने आए हैं।

इससे पहले 11 सितंबर को रिकॉर्ड 97,570 संक्रमण के मामले दर्ज हुए थे। वहीं 24 घंटे में 1136 लोगों की जान चली गई है। देश में दो सितंबर से लगातार हर दिन एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 48 लाख पार पहुंच गई है। दुनिया में अभी संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में है। लेकिन हर दिन अमेरिका से कई गुना कोरोना मामले भारत में मिल रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना की रफ्तार बढ़ जरूर रही है लेकिन इससे कहीं ज्यादा लोग ठीक भी हो रहे हैं अभी कोरोना के 10 लाख 10 हजार 824 एक्टिव केस है। जबकि कोरोना संक्रमण के चलते 86 हजार 752 मरीजों की जान जा चुकी है। वहीं, राहत की बात ये है कि अब तक 43 लाख 3 हजार 43 लोग रिकवर हो चुके हैं।

राहत की बात करें तो मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.64% हो गई। इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 21% हो गई है। इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 78% हो गई है। भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है।

वहीं ICMR के मुताबिक, 13 सितंबर तक कोरोना वायरस के कुल 5 करोड़ 72 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 10 लाख सैंपल की टेस्टिंग कल की गई। पॉजिटिविटी रेट 7 प्रतिशत से कम है. कोरोना वायरस के 54% मामले 18 साल से 44 साल की उम्र के लोगों को हैं लेकिन कोरोना वायरस से होने वाली 51% मौतें 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों में हुईं हैं।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...