Breaking News

कोरोना प्रभावित राज्यों से दिल्ली आने वालों की होगी रैंडम कोविड-19 जांच, संक्रमित पाए जाने पर क्वारंटाइन अनिवार्य

कोरोना मामलों में तेजी से वृद्धि वाले राज्यों से दिल्ली आने वाले यात्रियों की दिल्ली एयरपोर्ट पर रैंडम कोविड-19 जांच की जाएगी और जो भी लोग पॉजिटिव पाए जाएंगे उन्हें अनिवार्य रूप से क्वारंटाइन में रहना होगा।

दिल्ली एयरपोर्ट प्रबंधन ने बुधवार को एक बयान में कहा कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नए सरकारी आदेश के अनुसार, उन राज्यों से आने वाले यात्रियों की रैंडम कोविड​​-19 जांच की जाएगी, जहां मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रैंडम जांच में क्रम का पालन नहीं होता है। इसके तहत किसी भी यात्री को चुनकर उनकी जांच की जा सकती है।

बयान में कहा गया है कि नमूनों के लेने के बाद ही यात्रियों को एयरपोर्ट परिसर से बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, जो यात्री पॉजिटिव पाए जाते हैं, उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अनुसार अनिवार्य क्वारंटाइन में रहना होगा।

दिल्ली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि सभी हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर कोरोना वायरस की रैंडम जांच की जाएगी। पिछले 24 घंटों में भारत में 53,000 से अधिक नए COVID-19 मामले सामने आए, जिनमें से 992 केस दिल्ली के हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को घोषणा की है कि राजधानी में COVID-19 टेस्ट की संख्या प्रतिदिन 80,000 तक बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने 33 निजी अस्पतालों के वार्डों में 220 आईसीयू बेड और 838 सामान्य बेड बढ़ाने का आदेश दिया है।

वहीं, अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार ने पहले ही 30 अप्रैल तक खुले स्थान पर होने वाले आयोजनों में 200 और बंद स्थानों (बैंक्वेट हॉल) पर होने वाले विवाह आदि आयोजनों में 100 मेहमानों को बुलाने की लिमिट तय कर दी है। वहीं, अंतिम संस्कार में केवल 50 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति दी गई है। 

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा था कि देश में कोविड-19 की स्थिति ‘बद से बदतर’ की तरफ बढ़ रही है और यह खास तौर पर कुछ राज्यों के लिए चिंता की बड़ी बात है। केंद्र ने आगाह किया कि पूरा देश खतरे में है और फिलहाल आसन्न खतरों को नहीं देख पाने से इसकी भारी कीमत अदा करनी पड़ सकती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया था कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत छह राज्यों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और देश में एक दिन में सामने आए 56,211 मामलों में से 78.56 फीसदी मामले इन्हीं राज्यों से हैं। 

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...