Breaking News

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने अच्छा कार्य किया: सीएम योगी

लखनऊ। स्वास्थ्य उपकेंद्रों के उद्घाटन समारोह में आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने17 एमसीएच और टेलीमेडिसिन-टेली रेडियोलॉजी सेंटर का लोकार्पण किया, सीएम योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते कहा 250 आरोग्य केंद्र, 750 स्वास्थ्य उपकेंद्रों का उद्घाटन हुआ है, यूपी में देश की आबादी का पांचवा हिस्सा रहता है, स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर रहें इसकी कोशिश की जा रही है, बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने अच्छा कार्य किया है, निचले स्तर पर सभी लोगों ने कार्य किया है, 115 एस्पेरेशनल जिले चुने गए थे देश भर में जो पिछड़े थे, यूपी के 8 पिछड़े जिलों में डॉक्टरों की कमी थी, टेलीमेडिसिन के जरिए इन जिलों में स्वास्थ्य सुविधा मिलने लगी है, दवाओं की खरीद में पहले बड़े बड़े खेल होते थे लेकिन हमने उस पर भी रोक लगा दिया है।

पहले जिला अस्पतालों का कैसा हाल था लेकिन अब सुधार किए गए हैं, 1947 से 2014 तक केवल 13 राजकीय मेडिकल कालेज थे और हम 15 नए मेडिकल कालेज बना रहे हैं, आने वाले समय मे बेहतर सुविधाएं होने जा रही है। आयुष्मान भारत योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 6 करोड़ लोगों को सीधा लाभ होने जा रहा है। प्रदेश के 21 जनपदों में 10-10 डायलसिस यूनिट देने का काम किया गया है। संसाधनों की कमी नही है आशा ,आंगनबाड़ी कर्मियों ने टीकाकरण अभियान को निचले स्तर तक ले जाने का काम किया है। एम्बुलेंस दिखनी चाहिए 5 से 10 मिनट में लोगोंको सुविधा मिलनी चाहिए। गाँव बस्तियों तक एम्बुलेंस को पहचानी है पहले की तुलना में रिस्पांस टाइम कम हुआ है।

हमारी हॉस्पिटल में जाता है तो उसको डॉक्टर एयर पैरामेडिकल की सुविधा मिलनी चाहिए न कि दलालों की। हमने देखा है कि मरीज को दलितों द्वारा प्राइवेट हॉस्पिटल में भेजा जाता है। लेकिन आयुष्मान भारत योजना से इसमें रोक लगी है। पेशेंट इलाज के बाद जाए तो उसकी सम्मानजनक विदाई भी होनी चाहिए। इससे छवि बदलेगी। पाकिस्तान से फाइटर प्लेन हमारे सीमा में आ रहे थे और हमारी फाइटर प्लेन ने इनको रोक दिया ,क्योंकि हमारे फाइटर प्लेन भी अलर्ट थे। अलर्ट नही होते तो बहुत नुक्सान हो सकता था, योगी सरकार ने आशाओं को 750 रुपये के परफॉर्मेंस इंसेंटिव की घोषणा की।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...