Breaking News

सोने का बढ़ने लगा रुतबा, जानें दिवाली तक कहां पहुंच सकते हैं दाम

नई दिल्ली। एक बार फिर सोना चमकने लगा है। पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों से गुरुवार को सोने के दाम में तेजी आई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गुरुवार को दिसंबर वायदा सोने के भाव में 55 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल आया। उम्मीद जताई जा रही है कि दिवाली तक सोना अपने पुराने रुतबा हासिल कर लेगा। वहीं, दिसंबर वायदा चांदी की कीमत में 137 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी आई।

हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,784.96 डॉलर प्रति औंस हो गया। अमेरिकी सोना वायदा मामूली बदलाव के साथ 1,784.60 डॉलर पर बंद हुआ। ग्लोबल स्टॉक मार्केट में तेजी का सोने की कीमतों पर असर पड़ा। वहीं क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में तेज उछाल से चांदी के मुकाबले सोने का परफॉर्मेंस कमजोर रहा। गुरुवार को MCX पर दिसंबर वायदा सोने का दाम 55 रुपये बढ़कर 47,554 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। जबकि एक किलोग्राम दिसंबर वायदा चांदी की कीमत 137 रुपये उछलकर 65,744 रुपए हो गई।

HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड्स में बढ़ोतरी के बावजूद कमजोर डॉलर के चलते सोने की कीमतों में तेजी आई है। मुद्रास्फीति की चिंताओं और चीन के एवरग्रांडे लोन संकट से नए सिरे से चिंताओं के कारण सोने के भाव में उछाल आया है।

अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर में त्यौहार और शादी का सीजन शुरू होने के कारण मांग बढ़ेगी। ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान सोने की कीमतें 57 हजार से लेकर 60 हजार तक जा सकती हैं। वहीं, चांदी की कीमतों में भी तेजी जारी रह सकती है। इस दौरान चांदी की कीमतें 76,000 से 82,000 रुपए प्रति किलो पहुंच सकती है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर नए दाम पता कर सकते हैं।

Loading...

Check Also

Knauf इंडिया की ओर से चंडीगढ़ में आर्किटेक्चरल कॉन्क्लेव का भव्य आयोजन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, चंडीगढ़ : इमारतों के आधुनिक निर्माण संबंधित सोल्यूशंस प्रदान करने वाली ...