Breaking News

सोनिया गांधी का आभार व्यक्त करता हूं, उन्होंने बलिदान देकर 24 साल तक कांग्रेस को सींचा : खड़गे

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली : अन्ततः कांग्रेस पार्टी को 24 साल बाद पहला गैर-गांधी अध्यक्ष मिल गया है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने शशि थरूर को 6825 वोटों से हरा दिया. खड़गे को 7897 वोट मिले, वहीं थरूर को 1072 वोट ही मिल सके. 416 वोट रिजेक्ट कर दिए गए.

कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के तुंरत बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोनिया गांधी से मिलने के समय मांगा था. वो 10 जनपथ जाकर उनका शुक्रिया अदा करना चाहते थे, लेकिन उनको समय नहीं मिला. हालांकि, सोनिया गांधी के दिमाग में कुछ और प्लान था. दरअसल, सोनिया गांधी चाहती थीं कि खुद खड़गे के घर जाकर माहौल को दूसरी शक्ल दें. खड़गे की जीत के बाद सोनिया गांधी और प्रियंका वाड्रा उनके घर पहुंचीं. दोनों ने गर्मजोशी के साथ खड़गे से मुलाकात की और पार्टी का अध्यक्ष बनने के लिए शुभकामनाएं दीं.पद पर निर्वाचित होने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे परंपरा को कायम रखते हुए गांधी परिवार के पास खुद जाने के इच्छुक थे. लेकिन सोनिया गांधी ने लीक से हटकर कुछ करने का मन बनाया था. फिर पूरा फोकस 10 जनपथ की बजाए खड़गे के घर 10 राजाजी मार्ग पर हो गया. सोनिया गांधी के साथ प्रियंका गांधी वाड्रा भी खड़गे के घर गई थीं. 

नवनिर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, आजादी के 75 साल के इतिहास में कांग्रेस ने लोकतंत्र को मजबूत किया. लोकतंत्र खतरे में है. देश मे सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी, महंगाई है. सरकार द्वारा नफरत फैलाई जा रही है. अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा कि, सफल चुनाव के लिए सभी डेलीगेट को धन्यवाद देता हूं. शशि थरूर को बधाई, मिलकर आगे पार्टी को बढ़ाएंगे. मुझे बहुत अच्छा लगा. सोनिया गांधी का आभार व्यक्त करता हूं. उनके नेतृत्व में दो बार केंद्र में और कई राज्यों में सरकार बनाई. खड़गे 26 अक्टूबर को अध्यक्ष पद की शपथ लेंगे ! 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से सोनिया गांधी का आभार. उन्होंने बलिदान देकर 24 साल तक कांग्रेस को सींचा. उनका कार्यकाल इतिहास में याद किया जाएगा. अपने चुनावी प्रतिद्वंदी शशि थरूर की भी उनहोंने तारीफ की और साथ मिलकर कांग्रेस को आगे ले चलने में सहयोग भी माँगा !

उन्होंने कहा कि देश मे सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी, महंगाई है. सरकार द्वारा नफरत फैलाई जा रही है. महंगाई बेरोजगारी बड़ी समस्या है. अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ती जा रही है. राहुल गांधी कश्मीर से कन्याकुमारी तक पदयात्रा कर रहे हैं. मैं कांग्रेस और देश के लोगों से अपील करता हूं कि भारत जोड़ो अभियान से जुड़ें. राहुल गांधी ने फोन करके मुझे बधाई दी. उनका भी धन्यवाद. उन्होंने कहा कि गरीब परिवार में जन्मे सामान्य आदमी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है.

इस चुनाव में जीत के साथ ही खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले 65वें नेता हो गए हैं. वे कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले दूसरे दलित नेता हैं. बाबू जगजीवनराम कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले पहले दलित नेता थे. आजादी के बाद 75 साल में से 42 साल तक पार्टी की कमान गांधी परिवार के पास रही. वहीं, 33 साल पार्टी अध्यक्ष की बागडोर गांधी परिवार से अलग नेताओं के पास रही.

खड़गे ने कहा कि सबको कार्यकर्ता के तौर पर काम करना है. संगठन को मजबूत करेंगे. दिल्ली की सरकार केवल बात करती है, खोखला चना बाजे घना. सबको हर लेवल पर लड़ना होगा. कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, हम सभी को पार्टी के कार्यकर्ताओं की तरह काम करना है, पार्टी में कोई भी बड़ा या छोटा नहीं होता है. हमें सांप्रदायिकता की आड़ में लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमला करने वाली फासीवादी ताकतों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना होगा

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...