Breaking News

सोना 9017 रुपये तक हो चुका है सस्ता

पिछले पांच दिनों में सोने के भाव में काफी गिरावट आ चुकी है। सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव करीब 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर चुका है और इस दौरान चांदी को 2303 रुपये प्रति किलो की चपत लगी है।

अगर सोने के ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें तो गोल्ड 9017 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है। वहीं चांदी पिछले साल के अपने उच्चतम मूल्य से 8585 रुपये तक सस्ती हो चुकी है। सोने में आई गिरावट को देखते हुए लोग ये क्यास लगाने शुरू कर दिए हैं कि इसका भाव एक बार फिर 45000 के करीब आएगा, लेकिन विशेषज्ञ इस गिरावट को स्थाई नहीं मान रहे। 

केडिया कैपिटल के डायरेक्टर और रिसर्च हेड अजय केडिया गिरावट की वहज बताते हुए कहते हैं कि डॉलर इंडेक्स में तेजी की वजह से सोने में गिरावट आई है। इसके अलावा इक्वटी मार्केट में अनिश्चितता कुछ कम हुई है और मार्जिन बढ़ने की वजह से पिछले दो दिन में ज्यादा गिरावट आई है, लेकिन यह गिरावट अस्थाई है। लॉन्ग टर्म में तेजी आएगी।

वहीं दिल्ली-बुलियन एंड ज्वेलरी संघ के महासचिव योगेश सिंघल का का कहना है कि कोरोना ने बाजार को जिस तरह प्रभावित किया है उसमें अभी कुछ भी कहना जल्दबादी होगी। वहीं एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडेटि एवं करेंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि भारत के साथ दुनियाभर के शेयर बाजार नई ऊंचाई पर हैं। अब निवेशकों को लग रहा है कि सोने की कीमत में गिरावट आ रही है। जबकि शेयरों में बहुत जल्दी मुनाफा हासिल हो रहा है। इससे निवेशक सोने से पैसा निकालकर शेयरों में लगा रहे हैं। इस बिकवाली की वजह से भी सोने में गिरावट जारी है।

सोने में तेजी फिर से लौटने के अपने दावे पर केडिया कहते हैं कि ग्लोबल मार्केट में लोवर इंट्रेस्ट रेट है, ईटीएफ में अभी भी खरीददारी चल रही है,  इक्विटी मार्केट में वैल्युएशन हाई है और कोई भी करेक्शन सोने में तेजी लाएगा। सोने में निवेश करना है है तो अभी निवेशकों को 46000 से 46500 पर खरीदारी करनी चाहिए। एक दो महीने में इसकी कीमत 50000 प्रति 10 ग्राम से ऊपर जा सकती है।

वहीं अनुज गुप्ता का कहना है कि अमेरिका को प्रोत्साहन पैकेज मिलता है तो सोने की कीमतें और नीचे आ सकती हैं। वहीं प्रोत्साहन पैकेज में देरी करने या नहीं देने की स्थिति में सोने की कीमतों में फिर से तेजी देखने को मिल सकती है। गुप्ता का कहना है कि अगले एक साल में सोना 52 हजार रुपये के स्तर पर पहुंच सकता है। उनका कहना है कि दिवाली तक सोने की 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंचने का अनुमान है।

Loading...

Check Also

किसानों की आय बढ़ाने में कृषि पर्यटन का हो सकता बहुत बड़ा योगदान : देवेश चतुर्वेदी

उत्तर प्रदेश पर्यटन की ओर से कृषि पर्यटन दिवस पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ...