Breaking News

गाजियाबाद की इस बेटी ने किया सीबीएसई में टॉप, 499 अंक प्राप्त कर बढ़ाया मान, सामाजिक कार्यों से जुड़े प्रोजेक्ट्स में है विशेष रूचि पर साइकोलॉजी में बनाना चाहती हैं कैरियर

लखनऊ: सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे शनिवार को घोषित कर दिए. इसमें उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद की रहने वाली मेघना श्रीवास्तव ने पूरे देश में पहला स्‍थान पाया है. उन्‍होंने 500 अंकों में 499 अंक प्राप्‍त किए. मेघना ने अपनी इस बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. उनके मुताबिक सफलता का कोई राज नहीं होता है. परीक्षा में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए पूरे साल कठिन परिश्रम की जरूरत होती है.

गाजियाबाद की रहने वाली मेघना श्रीवास्‍तव ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को देते हुए कहा कि उनके माता-पिता ने परीक्षा के लिए उनपर कभी भी दबाव नहीं डाला. उनके मुताबिक कभी भी उन्‍होंने परीक्षा की तैयारी के लिए की गई पढ़ाई के समय को नहीं गिना. हालांकि उनके अनुसार यह समय करीब 7-8 घंटे का था. उन्‍होंने कहा कि उनके माता-पिता और शिक्षकों ने हमेशा उनकी मदद की. उनके शिक्षकों ने उन्‍हें अच्‍छी तरह पढ़ाया और आवश्‍यक नोट्स उपलब्‍ध कराने में मदद की. मेघना का कहना है कि वह आगे का करियर साइकोलॉजी में बनाना चाहती हैं. हालांकि उन्‍होंने साफ किया कि अभी तक उन्‍होंने इसपर कोई फैसला नहीं लिया है. उनका यह भी कहना है कि वह सामाजिक कार्यों से जुड़े प्रोजेक्‍टों की ओर भी आकर्षित हैं. उन्‍हें शिक्षा और स्‍वच्‍छता पसंद है.

बता दें कि शनिवार को सीबीएसई ने अपने 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्‍ट घोषित किया है. इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.01 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए. गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया है. सबसे ज्यादा तिरुअनंतपुरम के 97.32 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली है. चेन्नई के 93.87 प्रतिशत छात्र और दिल्ली में 89 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

सीबीएसई की तरफ से 12वीं कक्षा की परीक्षा 5 मार्च से 13 अप्रैल 2018 के बीच आयोजित की गई थी. इस साल 10वीं और 12वीं कक्षा में 28 लाख छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था. इनमें से 10वीं में 16.38 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वहीं 12वीं में 11.86 लाख छात्र सम्मलित हुए थे. इस बार 12वीं के नतीजों के लिए सीबीएसई ने गूगल से भी करार किया है. गूगल के सर्च पेज पर सीबीएसई रिजल्ट और उससे संबंधित जानकारी यूजर्स को मिल जाएगी.

Loading...

Check Also

चार चरणों के चुनाव में भाजपा चारों खाने चित हो गयी है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...