Breaking News

सावन के दूसरे सोमवार पर उमड़ा आस्था का सैलाब ,बम बम भोले के जयकारे से गूंजी लक्ष्मण नगरी

लखनऊ। सावन माह के दूसरे सोमवार को लक्ष्मण नगरी भोले बाबा के जयकारों से गूंजती रही। राज्य के प्रमुख शिव मंदिर काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर,लोधेश्वर महादेव ,भौरेश्वर महादेव,बुद्धेश्वर महादेव,कोनेश्वर महादेव,लम्बेश्वर महादेव सहित राजधानी लखनऊ के तमाम प्रमुख शिवालयों में भक्तो ने पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच बाबा भोले का जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर पूजा अर्चना की। राजधानी के मनकामेश्वर महादेव मंदिर में सावन के दूसरे सोमवार पर सुबह मंदिर के कपाट खुले जिसके चलते भारी अव्यवस्था के बीच भक्तो ने भोले के दर्शन किये।भक्तो ने बताया की वैसे कपाट 3 बजे के बाद खुल जाते थे लेकिन इस बार भोर में 4 बजे मंदिर के कपाट खुले जिससे ज्यादा भीड़ बढ़ने से अव्यवस्था फैल गयी।भीड़ अधिक होने से भक्त आपस मे ही भिड़ते रहे।

मनकामेश्वर मंदिर के कपाट खुलने से पहले सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी नदारद दिखे जिसके चलते भक्तो को भारी दिक्कतों से जूझना पड़ा।मंदिर के कई कर्मचारी भक्तो से तू तू मैं मैं करते दिखाई पड़े। कुछ भक्तो ने बताया कि आम भक्तो को तो कतारबद्ध होकर दर्शन करने की इजाजत थी जबकि मंदिर के कर्ता धर्ता अपने सगे संबंधियों को दर्शन करवाते रहे । इसी तरह मंदिर के द्वार पर तैनात पुलिस कर्मी सुरक्षा छोड़ कुछ खास लोगों को मंदिर में प्रवेश कराते रहे।मंदिर प्रशासन और पुलिस कर्मियों में आपसी तालमेल न होने के चलते भोर से लेकर देर रात तक अव्यवस्था व्याप्त रही। इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी सुरक्षा व्यवस्था सुस्त दिखाई पड़ी।प्रमुख मंदिरों के अलावा राजधानी के सभी शिवालयों में सुबह पट खुलते ही भक्तो का सैलाब उमड़ पड़ा। कई जगह जलाभिषेक,दुग्धाभिषेक के अलावा रुद्राभिषेक भी किया गया।

कही पर भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया। भोले बाबा के भक्तो ने हर हर महादेव के जयकारो के बीच पूजा अर्चना की।राजधानी के कई प्रमुख शिव मंदिरो में भोर में मंदिर के कपाट खुलते ही भक्तो का भारी सैलाब उमड़ पड़ा।सावन माह के चलते लखनऊ के शिव मंदिरो के अलावा अन्य मंदिरो में भी भक्तो की भारी भीड़ सुबह से लेकर रात तक लगी रही। भौरेश्वर ,बुद्धेश्वर,कोनेश्वर महादेव मंदिर में भक्तो का ताँता सुबह से ही लगा रहा। इसके अलावा ठाकुरगंज के कल्याणगिरि मंदिर,चैपटियां के बड़ा शिवाला,छोटा शिवाला ,रकाबगंज के सिद्वनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक कर भक्तो ने बाबा से आशीर्वाद माँगा।सदर बाजार के द्वादश ज्योतिर्लिंग धाम में कमल के पुष्पों से बाबा भोलेनाथ का श्रृंगार किया गया।इसके अलावा राजधानी के अन्य शिवालयों में सुबह से लेकर देर रात तक भक्त पूजा अर्चना करते रहे।वहीँ दूसरी तरफ शिव भक्तो ने मनकामेश्वर मंदिर से चोरी हुआ अरघा बरामद करने व इस अपराध को अंजाम देने वालो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Loading...

Check Also

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ‘श्रीमद रामायण’ ‘श्री राम रथ’ लेकर कानपुर पहुंचा !

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, कानपुर : मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्री राम के धार्मिक और साहसी ...