Breaking News

सपा कार्यकर्ताओं ने प्रयागराज में रोकी ट्रेन, उत्तर प्रदेश में भारत बंद का मिलाजुला असर

अशाेक यादव, लखनऊ। केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के बॉर्डर पर पिछले 12 दिनों से डटे प्रदर्शनकारी किसानों ने आज यानी मंगलवार को भारत बंद बुलाया है। उत्तर प्रदेश में भारत बंद का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है।

किसानों के भारत बंद के समर्थन में विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ता जगह-जगह सड़क पर उतरे हैं। सपा के कार्यकर्ताओं ने प्रयागराज में रेलवे स्‍टेशन के आउटर पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया। इसी तरह ग्वालियर से मडुवाडीह जाने वाली ट्रेन को भी बीच रास्ते में रोक दिया।

वहीं, भारत बंद को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसी भी दशा में कानून और शांति-व्यवस्था से समझौता न किया जाए।

प्रदेश सरकार ने दो टूक कहा है कि मंगलवार को जबरन बाजार बंद कराने की कोशिश किए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। सभी जिलों की पुलिस को ऐेसे किसी भी हालत से निपटने और कानून-व्यवस्था सामान्य बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। 

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सोमवार को डीजीपी एचसी अवस्थी को पत्र लिख कर किसान संगठनों के भारत बंद के ऐलान को लेकर राज्य सरकार की मंशा से अवगत कराया।

अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि उत्तराखंड, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान सीमा से लगे यूपी के जिलों में ‘इंट्री प्वाइंट’ पर भी चेकिंग की जाए, जिससे अन्य प्रदेशों से लोग आकर अव्यवस्था न फैला सकें।

इन इंट्री प्वाइंट्स पर पुलिस प्रबंधन के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सुपरविजन भी किया जाए। उन्होंने कहा है कि आठ दिसंबर को भारत बंद के ऐलान के संबंध में कोविड-19 महामारी को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जाए।

यह प्रयास किया जाए कि कहीं भी लोग एकत्र न हो सकें और बाजारों में कोई भी जबरन दुकानें बंद न करा सके। यदि किसी भी किसान संगठन या संगठन के पदाधिकारियों द्वारा बाजार बंद कराने की जबरन कोशिश की जाती है तो प्रभावी कार्रवाई की जाए, जिससे कानून-व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। 

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...