Breaking News

सचिन पायलट को ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह भाजपा में जाने का अनुसरण नहीं करना चाहिए: दिग्विजय सिंह

राजस्थान में राजनीतिक ड्रामे के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने रविवार को सचिन पायलट को पार्टी नहीं छोड़ने के लिए कहा है। न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सचिन पायलट को ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह भाजपा में जाने का अनुसरण नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनका कांग्रेस में उज्ज्वल भविष्य है। उनकी टिप्पणी तब आई है जब सचिन पायलट राज्य की अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहे हैं।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि मैंने सुना है कि पायलट एक नई पार्टी बना सकते हैं लेकिन इसकी आवश्यकता क्या है। क्या कांग्रेस ने उन्हें कुछ भी नहीं दिया है? उन्हें 26 पर सांसद, 32 में एक केंद्रीय मंत्री, 34 पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष बनाया? सिंह ने कहा कि उप मुख्यमंत्री 38 वर्ष की उम्र में और क्या चाहते हैं? समय उनके पक्ष में है।

पायलट को राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और हाल ही में कांग्रेस के प्रमुख पद से बर्खास्त कर दिया गया और कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि वह गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने के लिए विधायकों की खरीद फरोख्त करने की कोशिश कर रही है। इस पर सिंह ने कहा कि राजस्थान पर आए संकट के पीछे भाजपा है।

कांग्रेस के दिग्गज ने कहा कि उन्होंने पायलट को बुलाने की कोशिश की लेकिन उनके कॉल और टेक्स्ट मैसेज को कोई जवाब नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि अशोक गहलोत ने भले ही आपको नाराज कर दिया हो, लेकिन इस तरह के सभी मुद्दे सौहार्दपूर्ण ढंग से हल किए जाते हैं। सिंधिया ने जो गलती की, वह मत कीजिए। बीजेपी अविश्वसनीय है और कोई भी किसी अन्य पार्टी से इसमें शामिल होकर सफल नहीं हुआ है। 

उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब पायलट ने उन्हें जवाब नहीं दिया है। सचिन मेरे बेटे जैसा है। वह मेरा सम्मान करता है और मैं भी उसे पसंद करता हूं। मैंने उसे तीन-चार बार फोन किया और उसे टेक्स्ट भी किया। उन्होंने कहा कि वह पहले तुरंत जवाब देता था। सिंह ने कहा कि महत्वाकांक्षी होना अच्छा है। महत्वाकांक्षाओं के बिना कोई कैसे आगे बढ़ सकता है, लेकिन महत्वाकांक्षा के साथ-साथ आपके संगठन, विचारधारा और राष्ट्र के प्रति भी प्रतिबद्धता होनी चाहिए।

यदि पायलट के पास कोई मुद्दा था, तो राज्य पार्टी इकाई के अध्यक्ष के रूप में, उन्हें एक बैठक बुलाकर इस मामले पर चर्चा करनी चाहिए, उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि पायलट मतभेदों को सुलझाने के लिए गहलोत के साथ बातचीत में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे को शामिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पायलट के पास कोई मुद्दा था, तो राज्य पार्टी इकाई के अध्यक्ष के रूप में उन्हें बैठक बुलाकर इस मामले पर चर्चा करनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि पायलट मतभेदों को सुलझाने के लिए गहलोत के साथ बातचीत में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे को शामिल कर सकते हैं।

सिंह ने कहा कि अगर आपको अपने विधायकों पर भरोसा है, तो आपने हरियाणा के मानेसर में आईटीसी ग्रांड होटल में 18-19 को बंदी क्या बनाया है। यह वही होटल है जहां भाजपा ने महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश (उन राज्यों में राजनीतिक नाटकों के दौरान) विधायकों को रखा था। उन्होंने कहा कि पायलट को जो कुछ भी हुआ है उसे भूल जाना चाहिए, वापस आना चाहिए और चर्चा करनी चाहिए कि कांग्रेस को कैसे मजबूत किया जा सकता है।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...