Breaking News

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में कम से कम 6 सदस्यों को अखाड़ा से स्थान दिया जाए : निर्मोही अखाड़े के पंचों की मांग 

अयोध्या:

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट गठित करने के लिए तीन माह का समय दिया था। जिसके अनुसार पीएम मोदी ने 5 फरवरी को लोकसभा में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ऐलान किया। ट्रस्ट की 19 फरवरी को दिल्ली में होने वाली पहली बैठक से पहले गुरुवार को अयोध्या में निर्मोही अखाड़े के पंचों ने बैठक हुई थी । जिसमें कई सारे महंत शामिल हुए है। अखाड़े के सरपंच राजाराम भद्राचार्य ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़े की उपेक्षा व मनमानी से काफी नाराज हैं। गुरुवार को हुई बैठक में सर्वसम्मति से तय किया गया है कि, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़े के केवल एक सदस्य के शामिल किए जाने से काम नहीं चलेगा। जिसके बाद यह भी तय किया गया कि निर्मोही अखाड़े को ही पूजा करने का अधिकार मिलना चाहिए।

निर्मोही अखाड़ा के पंचों के द्वारा बैठक में कहा गया कि  ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़ा के ट्रस्टी बनाए गए महंत दिनेंद्र दास 19 फरवरी को दिल्ली में आयोजित राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की बैठक में मांग करेंगे कि ट्रस्ट में अखाड़ा के 6 अन्य सदस्यों को भी शामिल किया जाए। अखाड़ा को ही रामलला के मंदिर में पूजा करने का अधिकार देने की मांग बैठक में की जाए। अखाड़ा में कुल 13 पंच हैं।

महंत दिनेंद्र दास ने कहा कि पंचों की बैठक में जो निर्णय किया गया है उसे वह ट्रस्ट की 19 फरवरी को होने वाली बैठक में उठाएँगे। उन्होंने  कहा कि निर्मोही अखाड़ा से केवल उन्हीं को ट्रस्टी बनाया गया है, जबकि पंचों की मांग है कि कम से कम 6 सदस्यों को अखाड़ा से स्थान दिया जाए।

निर्मोही अखाड़ा सांवरिया धाम राजस्थान के महंत व पंच सुरेश दास ने कहा कि हम सरकार पर दबाव की राजनीति नहीं कर रहे हैं। हमारी मांगों को मानना न मानना उनका अधिकार है। अगर ट्रस्ट में जगह नहीं मिलती है तो मंदिर निर्माण में व्यवस्था विस्तार योजना में कम से कम छह पंचों को शामिल किया जा सकता है, जो महंत दिनेंद्र दास के निर्देशन में पूजा व्यवस्था आदि में लगाए जा सकेंगे।

Loading...

Check Also

उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन (महिला विंग) ने किया एक दिवसीय हेल्थ चेक अप कैम्प का आयोजन

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन लखनऊ मण्डल की मण्डल महिला विंग द्वारा ...