Breaking News

शेयर बाजार में दूसरे दिन भी तेजी, सेंसेक्स 558 अंक मजबूत, निफ्टी 14,650 से ऊपर बंद

शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 558 अंक उछलकर बंद हुआ। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और एल एंड टी में तेजी से बाजार को समर्थन मिला।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सूचकांक 557.63 अंक यानी 1.15 प्रतिशत मजबूत होकर 48,944.14 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 168.05 अंक यानी 1.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,653.05 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एल एंड टी रहा। इसमें 3 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, एसबीआई और एचडीएफसी बैंक में भी तेजी रही। दूसरी तरफ मारुति, एनटीपीसी, कोटक बैंक, नेस्ले इंडिया और डा. रेड्डीज आदि शेयरों में गिरावट रही।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा कि अमेरिकी बाजार में तेजी का असर घरेलू बाजार पर पड़ा है। एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) की बैठक से पहले ट्रेजरी बांड पर प्रतिफल में गिरावट से निवेशकों को जोखिम लेने में मदद मिल रही है।

बैंकों में निवेशकों की रूचि बनी हुई है और दोपहर बाद एक प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। जबकि धातु कंपनियों के शेयरों में 2.5 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। उन्होंने कहा कि हालांकि, अप्रैल महीने के वायदा एवं विकल्प खंड में सौदे के इस सप्ताह पूरा होने को देखते हुए निवेशकों को थोड़ा सतर्क रुख अपनाने की जरूरत है। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, टोक्यो और सोल में गिरावट रही जबकि शंघाई लाभ में रहा।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में मध्याह्न कारोबार में गिरावट का रुख रहा। उधर, अमेरिकी बाजार में नासदैक और एस एंड पी रिकार्ड ऊंचाई पर रहे। निवेशकों की नजर मंगलवार को होने वाली एफओएमसी की बैठक पर है। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.51 प्रतिशत की बढ़त के साथ 65.36 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Loading...

Check Also

Knauf इंडिया की ओर से चंडीगढ़ में आर्किटेक्चरल कॉन्क्लेव का भव्य आयोजन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, चंडीगढ़ : इमारतों के आधुनिक निर्माण संबंधित सोल्यूशंस प्रदान करने वाली ...