Breaking News

विराट कोहली का दोहरा शतक : तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका की दूसरी पारी एक विकेट पर 21 रन

नागपुर: कप्‍तान विराट कोहली के दोहरे शतक के सहारे टीम इंडिया ने नागपुर टेस्‍ट में विशाल स्‍कोर खड़ा करते हुए जीत की ओर कदम बढ़ा दिए है. श्रीलंका की ओर से पहली पारी में बनाए गए 205 रनों के जवाब में विराट कोहली की टीम ने पहली पारी मैच के तीसरे दिन छह विकेट पर 610 रन के विशाल स्‍कोर पर घोषित की. भारत के चार बल्‍लेबाजों ने मैच में शतक जमाए. मैच के दूसरे दिन कल मुरली विजय और चेतेश्‍वर पुजारा ने शतक जमाए थे. आज बारी विराट कोहली और रोहित शर्मा की थी. विजय ने 128, चेतेश्‍वर पुजारा ने 143, विराट कोहली ने 213 और रोहित शर्मा ने नाबाद 102  रनों की पारी खेली. टीम इंडिया ने मेहमान टीम पर 405 रन की बढ़त हासिल की श्रीलंका टीम के सामने फिलहाल बड़ी चुनौती पारी की हार टालने की है. भारत के पहाड़ जैसे स्‍कोर के आगे उसके लिए यह काम भी आसान साबित नहीं होने वाला.तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका की दूसरी पारी का स्‍कोर नौ ओवर के बाद एक विकेट खोकर 21 रन है. सदीरा समरविक्रमा (0) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. दिमुथ करुणारत्‍ने 11 और लाहिरु तिरिमाने 9 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

श्रीलंका की दूसरी पारी की शुरुआत पहले ही ओवर में बिगड़ गई. ओवर की दूसरी ही गेंद पर ईशांत शर्मा ने सदीरा समरविक्रमा (0) को बोल्‍ड कर दिया. इसके बाद करुणारत्‍ने और तिरिमाने ने नाबाद रहते हुए दिन सुरक्षित निकाल दिया.

श्रीलंका की ओर से तीसरे दिन का पहला ओवर लाहिरु गमागे ने फेंका जो मेडन रहा. दूसरे छोर से स्पिनर रंगना हेराथ आक्रमण पर आए. पारी के 101वें ओवर में विराट कोहली ने गमागे की गेंद पर दिन का पहला चौका जमाया. शुरुआती छह ओवर में टीम इंडिया के खाते में सभी रन विराट कोहली के बल्‍ले से आए. पारी के 113वें ओवर में कोहली ने तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल को दो चौके जमाते हुए टीम का स्‍कोर 350 रन के पार पहुंचा दिया. इस ओवर में 12 रन बने. तेजी से रन बनाते हुए विराट ने जल्‍द ही टेस्‍ट करियर का 19वां शतक पूरा किया. इसके लिए उन्‍होंने 130 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके जमाए. मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम का पहला विकेट चेतेश्‍वर पुजारा (143रन, 362 गेंद, 14 चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें तेज गेंदबाज दासुन शनाका ने बोल्‍ड किया. पुजारा ने विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की. इससे पहले मुरली विजय और चेतेश्‍वर पुजारा ने पहले विकेट के लिए 209 रन जोड़े थे. लंच के समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 404 रन था.

अजिंक्‍य रहाणे का बल्‍ले से नाकामी का दौर नागपुर टेस्‍ट में भी जारी रहा. लंच के बाद वे चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. दो रन के निजी स्‍कोर पर उन्‍हें स्पिनर दिलरुवान परेरा ने करुणारत्‍ने से कैच कराया. नए बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने इसी ओवर में चौका लगाते हुए अपना खाता खोला. मैच में भारतीय गेंदबाजों के विपरीत श्रीलंका के स्पिनर रंगहीन नजर आए. टीम के स्‍टार स्पिनर रंगना हेराथ भी भारतीय बल्‍लेबाजों को छकाने में नाकाम साबित हो रहे थे. रहाणे के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए आए रोहित शर्मा ने विराट के साथ भारतीय स्‍कोर तेजी से बढ़ाया. विराट कोहली के 150 रन 193 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरे हुए. भारतीय टीम के 500 रन 152.2 ओवर में पूरे हुए. इसी दौरान रोहित शर्मा का अर्धशतक 98 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से बना.तीसरे दिन चाय के समय टीम इंडिया की पहली पारी का स्‍कोर 157 ओवर में चार विकेट पर 507 रन था.

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...