Breaking News

लोगों पर कहर बनकर टूट रहा बागमती नदी का प्रकोप, बाढ़ के आगे बेबस लोग इस तरह काट रहे जिंदगी

दरभंगा: बिहार में बाढ़ और बारिश का कहर जारी है. दरभंगा जिले के 17 ब्लॉक में से 16 ब्लॉक में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. जिस तरफ देखिए उधर पानी ही पानी नजर आता है. इन सब के बीच कुछ परिवार ऐसे भी हैं जो बाढ़ से प्रभावित हैं, मगर उन्हें सरकारी मदद नहीं मिल पा रही है. शिवनाथ पंडित दरभंगा जिले के हनुमान नगर प्रखंड के विशनपुर गांव के रहने वाले हैं. बागमती नदी में जलस्तर इतना बढ़ चुका है कि इनका पूरा गांव चारों तरफ से बाढ़ के पानी से घिर गया है. शिवनाथ पंडित को पास के बांध पर जाकर सरकार द्वारा दी जा रही राहत सामग्री को लाने के लिए भी कोई रास्ता नहीं मिला तो उन्होंने जुगाड़ की नाव बनाई.

टायर के ट्यूब को जोड़कर शिवनाथ पंडित ने एक जुगाड़ू नाव बनाई है, जिसके जरिए वह अपने गांव से बांध जाते हैं और अपने परिवार के लिए खाने-पीने की सामग्री लेकर आते हैं. शिवनाथ पंडित के परिवार वालों ने बताया कि वे लोग काफी गरीब हैं और बागमती नदी में जिस तरीके से बाढ़ आया है, उससे इस बात का भी डर है कि जल्द ही बाढ़ का पानी उनके घर में भी घुस जाएगा. शिवनाथ पंडित अपने मिट्टी के घर में अपनी मां, पत्नी और 4 बच्चों के साथ रहते हैं. गांव के चारों तरफ बागमती का पानी फैल जाने की वजह से उनका घर पूरी तरीके से एक टापू में तब्दील हो गया है. दूसरी तरफ बिशनपुर के एक अन्य इलाके में मंतोष कुमार शर्मा का परिवार रहता है.

मंतोष कुमार शिवनाथ पंडित की तरह गरीब तो नहीं हैं और उनके पास एक अच्छा खासा पक्का मकान भी है. मगर हालात आज के दिन में ऐसे हैं कि उनका पूरा का पूरा मकान चारों तरफ से बागमती नदी के पानी से घिरा हुआ है. हालात ऐसे हैं कि मंतोष कुमार शर्मा के घर के दरवाजे पर बागमती नदी का पानी पहुंच चुका है और अगर जल्द से ज्यादा पर बढ़ता है तो यह पानी उनके घर में घुस जाएगा. सबसे डराने वाली बात यह है कि बागमती नदी में इस वक्त सैकड़ों सांप और बिच्छू भी तैर रहे हैं. मंतोष कुमार शर्मा अपने घर के बाहर 24 घंटे लाठी देखकर निगरानी करते रहते हैं ताकि कोई भी सांप बिच्छू उनके घर में न घुस जाए.जाहिर सी बात है दरभंगा में बागमती नदी अपने पूरे रौद्र रूप में है और क्या अमीर या क्या गरीब कोई भी इस बार बार से बच नहीं पाया है. दरभंगा में चारों तरफ केवल बर्बादी का मंजर नजर आ रहा है.

Loading...

Check Also

भाजपा सरकार ने हर वर्ग के साथ धोखा किया है, अब संविधान बदलने की कोशिश कर रही है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, रसूलाबाद / बेला / कन्नौज लोकसभा क्षेत्र : समाजवादी पार्टी के ...