Breaking News

लखनऊ: 53 लाख की साइबर ठगी के मामले में चार और गिरफ्तार

अशाेक यादव, लखनऊ। एसबीआई के खाता धारक के खाते से नेट बैंकिंग के जरिये 53 लाख रुपये हड़पने के मामले में एक साल से फरार गिरोह के मास्टरमाइंड विजय मण्डल उर्फ प्रमोद के चार और साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। साइबर सेल ने विजय मण्डल को दिल्ली में गिरफ्तार किया था। इसके बाद ठगी में शामिल उसके भाई समेत चार और लोगों के बारे में जानकारी मिली थी। झारखण्ड के दुमका जिले की पुलिस ने इस मामले में काफी मदद की।

इस ठगी में 11 लोग पहले ही पकड़े जा चुके हैं। साइबर सेल ने दावा किया है कि यह गिरोह विभिन्न राज्यों में अब तक 20 करोड़ रुपये की ठगी कर चुका है। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के मुताबिक इस गिरोह के पास एक लाख 20 हजार रुपये, छह मोबाइल बरामद हुए हैं। कई राज्यों की पुलिस इस गिरोह को ढूंढ़ रही है। पिछले साल एसबीआई के खाता धारक रिटायर समीक्षा अधिकारी ने हजरतगंज कोतवाली में एफआईआर करायी थी कि खाते में नेट बैंकिंग शुरू करके 53 लाख रुपये दूसरे खाते में स्थानान्तरित कर लिये गये हैं।

पड़ताल में सामने आया कि जिन खातों में रुपये गये, उन्हें इस बारे में कुछ पता नहीं था। इस मामले में तब छत्तीसगढ़ के रुपक मण्डल समेत 11 लोगों गिरफ्तार हुए थे। उस समय ही पुलिस ने प्रमोद मण्डल व उसके अन्य साथियों को भी नामजद कर दिया था। गिरफ्तार आरोपियों में झारखण्ड, दुमका निवासी विजय मण्डल, इसका भाई मनोज मण्डल, रिश्तेदार राजेश मण्डल, करन मण्डल व जितेन्द्र मण्डल हैं। इन सभी की उम्र 20 से 32 वर्ष के बीच है। इस गिरोह के साथ बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत का भी पता किया जा रहा है।

विजय मण्डल छह साल से इस तरह से ठगी कर रहा है। अब तक करीब 20 करोड़ रुपये की ठगी कर चुके हैं। वह लोग अधिकतर एसबीआई के खाता धारकों में रिटायर अफसरों व कर्मचारियों से ही ठगी करते रहे हैं। अधिकांश कर्मचारियों के खाते एसबीआई में ही होते हैं।

Loading...

Check Also

अंबानी परिवार के सगाई समारोह में भारतीय वायुसेना ने संभाला था जामनगर में हवाई यातायात : सूत्र

सगाई समारोह में आये विमानों के लिए भारतीय वायुसेना ने हवाई अड्डे पर अपने सैन्य ...