Breaking News

लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट की कमान अगस्त से अडानी ग्रुप को

लखनऊ।

चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अमौसी कमान अगस्त से अडानी ग्रुप संभाल सकता है। टीम एयरपोर्ट का सर्वे करेगी। यात्री सुविधाओं से लेकर निर्माण कार्यों तक की समीक्षा के बाद पदाधिकारी एयरपोर्ट पर बैठना शुरू होंगे।

विकास और यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने पिछले साल फरवरी में एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट के तहत अडानी ग्रुप को लखनऊ एयरपोर्ट देने का लेटर ऑफ इंडेंट जारी किया था। जिसके बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकारण ने अडानी ग्रुप को लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट सौंपने की कवायद शुरू कर दी है।

ऐसे में 1 अप्रैल से एयरपोर्ट के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल की यात्री सुविधाएं अडानी ग्रुप के पास होंगी। वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास सिर्फ विमानों के ऑपरेशन के लिए एटीसी और नेविगेशन की जिम्मेदारी होगी। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सालाना 50 लाख से अधिक घरेलू व अंतरराष्ट्रीय यात्री सफर करते हैं।

हाल ही में 14 सौ करोड़ रुपये से एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निर्माण कार्य शुरू हुआ है। ऐसे ही नए फायर फाइटिंग सिस्टम, विमानों के हैंगरों के निर्माण भी शुरू कर दिए गए हैं जिससे 22 विमानों की पार्किंग इमरजेंसी में एयरपोर्ट पर की जा सकेगी। सालाना कमाई भी बढ़ रही है।

लेकिन इसी क्रम में केंद्र सरकार की ओर से अमौसी एयरपोर्ट समेत अहमदाबाद, जयपुर, गुवाहाटी, त्रिवेंद्रम, मंगलुरु एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने का फैसला लिया गया था। इसमें अमौसी एयरपोर्ट के लिए छह कंपनियों ने आवेदन किए थे। अडानी ग्रुप ने सबसे बड़ी बोली लगाकर अमौसी एयरपोर्ट के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी

अब कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि एक महीने में कंपनी के पदाधिकारी एयरपोर्ट प्रशासन से मुलाकात कर कमान संभाल लेंगे। हालांकि, अमौसी एयरपोर्ट प्रशासन इस पर कुछ भी खुलकर बोलने से इनकार कर रहा है।

अमौसी एयरपोर्ट के निजी हाथों में चले जाने से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया केपास नेविगेश-एयर ट्रैफिक कंट्रोल की कमान रह जाएगी। एयरपोर्ट प्रशासन की मानें तो यह सुरक्षा से जुड़ा मसला है, इसलिए निजी हाथों में नहीं सौंपा जा सकता। जबकि एयरपोर्ट प्रशासन से लेकर ग्राउंड स्टाफ, नई योजनाओं का निर्धारण, वर्तमान योजनाओं का क्रियान्वयन, रनवे एक्सटेंशन, पैसेंजर सुविधाएं, लाउंज, ट्रैफिक मैनेजमेंट व इंजीनियरिंग से जुड़े काम वगैरह अडानी ग्रुुप संभालेगा।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...