Breaking News

आरवीएनएल की त्रि-मासिक ई-पत्रिका आरवीएनएल दर्पण के 7वें अंक का हुआ विमोचन

राहुल यादव, नई दिल्ली/ लखनऊ। रेल विकास निगम लिमिटेड ने सोमवार को अपने कॉर्पाेरेट कार्यालय, नई दिल्ली में निदेशक मंडल की बैठक आयोजित की। इस अवसर पर, अनुपम मलिक, स्वतंत्र निदेशक, आरवीएनएल द्वारा आरवीएनएल की त्रि-मासिक ई-पत्रिका – आरवीएनएल दर्पण के 7वें अंक का डिजिटली विमोचन किया गया। इस अंक में जनवरी 2022-मार्च 2022 की अवधि के दौरान चालू की गई परियोजनाओं व महत्वपूर्ण उपलब्धियों को दर्शाया गया है। पत्रिका को आरवीएनएल के वेब-पोर्टल https://rvnl.org/RVNL_cms_v113/uploads/news/RVNL_MIRROR7thissue30.05.2022.pdf पर देखा जा सकता है।

इस अवसर पर, महेश शौरीकर सीनियर डीजीएम (प्रोजेक्ट्स) भोपाल, रेल विकास निगम लिमिटेड की वर्कसाइट पेंटिंग का विमोचन भी किया गया। आरवीएनएल कीनिर्माणाधीन बरखेड़ा-बुदनी तीसरी रेल लाइन परियोजना पर काम करते हुए इंजीनियर महेश शौरीकर ने अपने अंदर के कलाकार की आंखों से कार्यस्थल के कुछ खास लम्होंल और घटनाओं को देखा और महसूस किया। उनके द्वारा गढ़ी गई कलाकृतियों को उनकीगहनता के साथ-साथ इनमें प्रस्तु त सटीक परिप्रेक्ष्य दोनों के लिए सराहा जा सकता है। पेंटिंग्स कोआरवीएनएल के वेब-पोर्टल https://rvnl.org/RVNL_cms_v113/uploads/news/Worksite_Painting_30may2022.pdf पर देखा जा सकता है।

पिछले वर्ष के मुकाबले अपने प्रदर्शन में उल्लेवखनीय सुधार लाते हुए, आरवीएनएल ने 2021-22 में एनएल, जीसी, डीएल के 1000 किमी का कार्य पूरा करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। वर्ष 2021-22 के दौरान, महामारी और आपूर्ति-श्रृंखला की बाधाओं के बावजूद, आरवीएनएल सकारात्म क दृष्टिकोण और बहु-आयामी पहल के माध्यम से अपने विकस के मार्ग पर चलने में सफल रहा और उसने 1000.45 किमी का कार्य पूरा किया जिसमें 66.75 किमी नई लाइन, 25.63 किमी आमान परिवर्तन और 908.07 किमी दोहरीकरण के कार्य शामिल हैं।

आरवीएनएल ने वित्त वर्ष 2021-22 में दोहरीकरण व तीसरी लाइन परियोजनाओं के भाग के रूप में विशिष्टण रेल विद्युतीकरण परियोजनाओं के अलावा 525 किलोमीटर रेल विद्युतीकरण और 541.35 आरई का कार्य भी पूरा किया है। इसके अलावा, 3 कारखाना परियोजनाएं सफलतापूर्वक पूरी की गई हैं और वर्तमान वर्ष में दो परियोनाओं का कार्य काफी हद तक पूरा कर लिया गया है। कुल मिलाकर, 31.3.2022 तक, वास्त विक रूप से आरवीएनएल की ऐतिहासिक उपलब्धियों में 14672.38 किमी रेलवे अवसंरचना परियोजनाओं को मिलाकर 120 परियोजनाओं को पूरा करना शामिल है। हाल के वर्षों में, आरवीएनएल ने अत्याधुनिक रेल कारखानों की योजना एवं डिलिवरी और उत्पादन इकाइयों की क्षमता में वृद्धि के मामले में अपनी पेशेवर क्षमता का प्रदर्शन किया है। आरवीएनएल द्वारा अब तक 14 कारखानों का विकास किया जा चुका है।

आरवीएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, प्रदीप गौड़ और निदेशक मंडल यथा अजय कुमार, निदेशक (कार्मिक), राजेश प्रसाद, निदेशक (परिचालन), और संजीब कुमार, निदेशक (वित्त) और स्वतंत्र निदेशक-मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) साइरस ए पिथावाला, श्रीनिवास मूर्ति रंगैया और अनुपम मलिक बैठक में उपस्थित थे। राजेश अर्गल, अपर सदस्य, योजना, रेलवे बोर्ड एवं सरकारी नामिति निदेशक वर्चुअली बैठक में शामिल हुए।

Loading...

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे के उप मुख्य परिचालन प्रबंधक सुमित कुमार ने क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान का निरिक्षण किया

पूर्वोत्तर रेलवे का क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, गाजीपुर सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी / गाज़ीपुर ...