Breaking News

राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने दी जानकारी, अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत, लो अर्थ ऑर्बिट में लाइव सैटेलाइट को मार गिराया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए बताया कि भारत अंतरिक्ष का महाशक्ति बन गया है. उन्होंने बताया कि भारत अंतरिक्ष महाशक्ति बनने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है. पीएम मोदी ने बताया कि भारत ने ‘मिशन शक्ति’ के जरिये तीन मिनट में सेटेलाइट को मार गिराया. इसके लिए उन्होंने देश के वैज्ञानकों को बधाई दिया. उन्होंने बताया कि श्मिशन शक्तिश् एक मुश्किल लक्ष्य था, जिसे लॉन्च के तीन मिनट के भीतर सफलतापूर्वक पूरा किया गया. लो अर्थ ऑर्बिट में भारत ने एक लाइव सेटेलाइट को मार गिराया.

यह एक बड़ी सफलता है, जिससे पूरा देश गौरवान्वित हुआ है. प्रधानमंत्री ने कहा, भारत अंतरिक्ष में एक महाशक्ति बन गया है. अब तक दुनिया के तीन देश अमेरिका, रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल थी. अब भारत चैथा देश है, जिसने आज यह सिद्धि प्राप्त की है. हर हिंदुस्तानी के लिए इससे बड़े गर्व का पल नहीं हो सकता. कुछ ही समय पहले हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर एलईओ (लो अर्थ ऑर्बिट) में एक नैनो सैटेलाइट को मार गिराया. एलईओ में पूर्व निर्धारित लक्ष्य को एंटी सेटेलाइट (एसैट) मिसाइल के द्वारा मार गिराया गया. सिर्फ तीन मिनट में सफलतापूर्वक यह ऑपरेशन पूरा किया गया.

Loading...

Check Also

भाजपा संविधान बदलना चाहती है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / श्रावस्ती / फ़ैजाबाद / सुल्तानपुर / अम्बेडकरनगर : समाजवादी ...