Breaking News

एक्सिस बैंक ने काशी विश्वनाथ मंदिर में डिजिटल सेल्फ-सर्विस कियोस्क का उद्घाटन किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / वाराणसी : देश में निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, एक्सिस बैंक ने वाराणसी के प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर में एक अत्याधुनिक, सेल्फ-सर्विस कियोस्क का उद्घाटन किया। यह कियोस्क इस लिहाज से शुरू किया गया है, ताकि सभी भक्तों को मंदिर को विजिट करने के दौरान बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सके। एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चौधरी ने वाराणसी के एसडीएम शंभू शरण की उपस्थिति में कियोस्क का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्रीकेश श्री. पी, रीजनल ब्रांच बैंकिंग हैड – नॉर्थ, एक्सिस बैंक, और अन्य वरिष्ठ बैंक अधिकारी भी मौजूद थे। कियोस्क भक्तों को मंदिर में दर्शन के लिए समय स्लॉट चुनने और अन्य उपलब्ध सेवाओं जैसे – सुगम दर्शन, विशेष पूजा, रुद्राभिषेक आदि का चयन करने में सहायता करेगा। इसके अलावा, यह पहल मंदिर अधिकारियों को निर्बाध संचालन और कतार प्रबंधन की योजना बनाने में भी मदद करेगी।

भक्तों और काशी विश्वनाथ मंदिर प्राधिकरण दोनों के लिए दान प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए, एक्सिस बैंक ने पहले ही भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के माध्यम से दान को सक्षम करने में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इससे मंदिर के लिए नकदी प्रबंधन को कम करने में भी मदद मिलती है। भक्त 80सी और गैर-80सी डोनेशन सैक्शन के तहत देश के किसी भी स्थान से बीबीपीएस/भीम/सेतु ऐप के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन दान कर सकते हैं, और अपने आयकर लाभ प्रमाणपत्र डिजिटल रूप से हासिल कर सकते हैं।

डिजिटल सेल्फ-सर्विस कियोस्क के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चौधरी ने कहा, ‘‘एक्सिस बैंक में, हम अपने ग्राहकों के लिए कभी भी, कहीं भी सहज अनुभव तैयार करने के लिए समर्पित हैं। यह पहल इस प्रतिष्ठित मंदिर में आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए टैक्नोलॉजी का लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जिससे यहां आने वाले लोगांे के अनुभव में वृद्धि होती है। स्व-सेवा कियोस्क और बीपीपीएस के माध्यम से दान भक्तों और अधिकारियों दोनों के लिए संचालन में आसानी, अधिक सुविधा, बेहतर समय प्रबंधन सुनिश्चित करेगा।’’

वित्त वर्ष 24 में, बैंक ने उत्तर प्रदेश में 100 शाखाएँ खोलीं, जिससे राज्य की विकास यात्रा में भागीदारी के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता और मजबूत हुई है। 31 मार्च 2024 तक उत्तर प्रदेश राज्य में 470 शाखाओं और 1367 एटीएम/रिसाइक्लर्स की मजबूत उपस्थिति के साथ, एक्सिस बैंक राज्य की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

डिजिटल सेल्फ-सर्विस कियोस्क जैसी पहल की शुरूआत से मंदिर सेवाओं का आधुनिकीकरण होता है, और एक सहज, डिजिटल-फर्स्ट विजन सुनिश्चित होता है। इस तरह सभी भक्तों को बहुत आसानी होती है। रणनीतिक पहलों और तकनीकी प्रगति के माध्यम से स्थानीय समुदायों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध, एक्सिस बैंक उन क्षेत्रों के समग्र विकास में योगदान देने के अपने दृष्टिकोण के प्रति समर्पित है।

Loading...

Check Also

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सहारनपुर में उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने किया योग

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / सहारनपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर ...