Breaking News

‘राम लला हम आएंगे’ से गुंजी अयोध्या नगरी, कई मुस्लिम परिवारों ने छोड़ा घर, डरे सहमें लोग जुटा रहे राशन

अयोध्या: अयोध्या एक बार फिर ‘राम लला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे’ के नारों से गूंज रही है। 25 नवंबर को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की ओर से एक विशाल धर्मसभा का आयोजन किया गया है। इस धर्म सभा की तैयारियां कई दिनों से चल रही थीं। बताया जा रहा है कि इसमें करीब 1 लाख लोग शामिल होंगे। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी इसमें शामिल हो सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 22 नवंबर को हिंदू संगठनों ने जूलूस निकाला। जिससे इलाके में एक डर का माहौल पैदा हो गया है।
याद आ रहा है 1992
अयोध्या के लोगों का कहना है कि यह माहौल उन्हें 1992 की याद दिला रहा है। लोग इलाके में हालात बिगड़ने की आशंका के चलते पहले ही अतिरिक्त राशन इकट्ठा करने लगे हैं। इसी वजह से अयोध्या में सुरक्षा को लेकर चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। जगह-जगह CRPF, PAC और पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। सूत्रों का कहना है कि सरकार की मंशा है कि किसी भी हालत में रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवादित स्थल के आसपास यथास्थिति का उल्लंघन न होने दिया जाए। सुरक्षा के लिए कितने जवान तैनात किए गए हैं इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। सूत्रों का कहना है कि विवादित स्थल के भीतरी और बाहरी घेरे में भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। फैजाबाद के डिविजनल कमिश्नर मनोज मिश्रा के मुताबिक सिर्फ दर्शन करने वालों को ही उस परिसर में जाने दिया जाएगा। स्थानीय व्यापारी विहिप की इस बैठक को लेकर डरे हुए हैं। उन्हें डर है कि कहीं 1992 जैसे हालात एक बार फिर से न पनप जाएं। इसी वजह से उन्होंने विहिप की इस सभा के विरोध का फैसला लिया है। व्यापारियों ने कहा है कि वह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को काला झंडा दिखा कर विरोध करेंगे।
मुस्लिम परिवार छोड़ रहे घर
विहिप नेता भोलेंद्र सिंह का कहना है कि हिंदू-मुस्लिम परिवार डरे सहमे हैं। इसी कारण वो लोग अतिरिक्त राशन इकट्ठा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भले ही इलाके में धारा 144 लागू है लेकिन यह विहिप को रैली निकालने से नहीं रोक पाई है। यह जुलूस बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने मस्लिम बाहुल्य इलाकों में निकाला था। जो जुलूस में ‘राम लला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे’ का नारा लगा रहे थे। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों से जुलूस निकाले जाने पर पार्षद हाजी असद ने कहा कि मुसलमानों में मौजूदा माहौल को लेकर डर पैदा हो गया है। कई मुस्लिमों ने डर के मारे इलाका ही छोड़ दिया है। कमिश्नर का कहना है कि जिला प्रशासन मुस्लिम इलाकों में खास तरह से सुरक्षा के इंतजाम कर रहा है।

Loading...

Check Also

चार चरणों के चुनाव में भाजपा चारों खाने चित हो गयी है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...