Breaking News

राम मंदिर जैसा होगा अयोध्या रेलवे स्टेशन का डिजाइन

अशाेेेक यादव, लखनऊ। केन्द्र की मोदी सरकार अयोध्या को भारत की ‘धार्मिक राजधानी’ के रूप में विकसित करना चाहती है। अयोध्या में हजारों करोड़ के विकास कार्य चल रहे हैं और बहुत सारी योजनाएं प्रस्तावित हैं।

राज्य और केंद्र सरकार की प्राथमिकता अयोध्या को पूरे देश और दुनिया से जोड़ने के लिए वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण की है। इस दिशा में काम तेजी से चल रहा है। अयोध्या नये रेलवे स्टेशन का डिजाइन भी राम मंदिर जैसा होगा। यहां पर पर्यटकों को सारी हाईटेक सुविधाएं मिलेंगी।

अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को आने वाले समय में ट्रेन से उतरते ही राम मंदिर का एहसास होने लगेगा। अब उसी पैटर्न पर इसका विकास हो रहा है।

तकरीबन एक लाख श्रद्धालुगण इस नए स्टेशन पर रुक सकेंगे। इस प्रॉजेक्ट में बड़े पैमाने पर विश्राम कक्ष भी बनेगा। साथ ही इसका विस्तार भी बड़े क्षेत्र में किया जा रहा है।

अयोध्या रेलवे स्टेशन का विकास कार्य प्रगति पर है। रामनगरी अयोध्या के रेलवे स्टेशन का डिजाइन राम मंदिर जैसा है। पिलर और गुंबद राम मंदिर मॉडल की तरह आकार ले रहे हैं। रेलवे स्टेशन के मुख्य भवन का निर्माण रेलवे की राइट्स उपक्रम द्वारा किया जा रहा है ।

स्टेशन के विकास के लिए वितीय वर्ष 2017-18 में 80 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गयी थी जिसे वर्तमान में बढ़ाकर 104.77 करोड़ रुपए कर दिया गया है। इस स्टेशन भवन का निर्माण रेलवे की राइट्स उपक्रम द्वारा किया जा रहा है।

इस भवन का निर्माण दो चरणों में होगा, प्रथम चरण में प्लेटफॉर्म संख्या 1 व 2,3 में विकास कार्य, वर्तमान सरकुलेटिंग एरिया का विकास व होल्डिंग एरिया का विकास। दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन का निर्माण व अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य।

इन सुविधाओं के अन्तर्गत स्टेशन के आंतरिक व बाह्य परिसर का नवीनीकरण करते हुए स्टेशन पर टिकट काउंटर की संख्या विस्तार, प्रतीक्षालय सुविधा विस्तार, वातानुकूलित 3 विश्रामालय, 17 बेड वाली पुरुष डॉरमेट्री प्रसाधन समेत 10 बेड वाली महिला डोरमेट्री प्रसाधन,एक अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज, फूड प्लाज़ा, दुकानें, अतिरिक्त शौचालय व अन्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने की दिशा में निरन्तर कार्य जारी है।

इसके अतिरिक्त स्टेशन पर पर्यटक केंद्र,टैक्सी बूथ,शिशु विहार,वीआईपी लाउंज,सभागार,विशिष्ट अतिथि गृह समेत अनेक हाइटेक सुविधाओं का निर्माण व विकास कार्य चल रहा है।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...