Breaking News

राजीव गाँधी की पुण्यतिथि पर ‘हर घर राशन अभियान’ शुरु- ललन कुमार

राहुल यादव, लखनऊ।  कांग्रेस मीडिया एवं कम्युनिकेशन संयोजक ललन कुमार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की 30वीं पुण्यतिथि पर ‘हर घर राशन अभियान’ की शुरुआत की। इस अभियान का उद्देश्य उन जरूरतमंद लोगों तक राशन पहुंचाना है जो इस महामारी में जीविकोपार्जन करने में अफसल हैं। जो 2 वक्त की रोटी के संकट से जूझ रहे हैं। ललन कुमार ने इस अभियान को प्रारंभ करते हुए कि बता कि उनका उद्देश है कि इस महामारी में कोई भूखा न रहे।

इस अभियान की शुरुआत ‘बक्शी का तालाब (169) विधानसभा में स्थित विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों से की गयी। जहाँ नागरिकों ने आकर राशन लिया। इसी श्रंखला में उन्होंने लौलाई, जुग्गौर, बेहटा, भवानीपुर, पहाडपुर, कुम्हरावाँ, महिगवाँ, कन्हाईपुर, महोना, चंदनापुर, इटौंजा, कठवारा एवं रैथा रोड पर राशन वितरित किया। राशन के पैकेट में 5 किलो आटा, 5 किलो चावल, 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल, 1 किलो प्याज, 1 किलो आलू, आधा किलो नमक, 2 चॉकलेट, मास्क एवं मसाला (हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, सब्जी मसाला) शामिल हैं।

राजीव गाँधी को याद करते हुए ललन कुमार ने कहा कि रू देश के विकास में पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय राजीव गाँधी जी का अहम योगदान रहा है। राजीव गाँधी जी को भारत में सूचना प्रोद्योगिकी का जनक कहा जाता है। वह एक दूरदर्शी नेता थे। इसी सोच के चलते उन्होंने दूरसंचार एवं कंप्यूटर पर काफी जोर दिया। हम सभी जानते हैं कि उनके द्वारा की गयी ये शुरुआत आज कितनी फायदेमंद सिद्ध हुई। उन्होंने पंचायती राज की नींव रखकर सरकार को अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचा दिया। आज वहाँ के लोग अपने क्षेत्र के विकास के लिए अपने ही बीच के किसी व्यक्ति को चुनते हैं।

एक युवा प्रधानमंत्री होने के नाते उन्होंने युवाओं के लिए बहुत कार्य किये। मतदान के लिए उम्र 21 वर्ष से 18 वर्ष कर उन्होंने युवाओं को अपनी सरकार चुनने का मौका दिया। शिक्षा के क्षेत्र में उन्होंने ‘नवोदय विद्यालयों’ की शुरुआत की।

आज देश आईटी के क्षेत्र में जो उपलब्धियाँ हासिल कर रहा है उसकी नींव राजीव गाँधी जी ने ही रखी थी। उनकी दूरदर्शिता ने हमें एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनने में बड़ा योगदान दिया।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...