Breaking News

रांची टेस्ट में विराट कोहली इन खिलाड़ियों की बदलौत मैदान फतह करने उतरेंगे

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची के मैदान पर तीन मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेलेगी। विराट सेना विशाखापट्टनम और पुणे टेस्ट को जबरदस्त अंदाज में जीतकर सीरीज में 2-0 से आगे है। पुणे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को मात देकर भारतीय टीम ने अपने घर में लगातार 11 टेस्ट श्रृंखला जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। रांची टेस्ट में टीम इंडिया की पूरी कोशिश होगी कि आखिरी टेस्ट को भी जीत हासिल कर मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम का सफाया करे। अंतिम टेस्ट में विराट सेना प्लेइंग 11 में कुछ बदलाव के साथ मैदान पर उतर सकती है। कप्तान कोहली की पूरी कोशिश होगी कि वह एक विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरें और सीरीज को 3-0 के अंतर से समाप्त करे। आइए जानते हैं कि रांची टेस्ट में विराट कोहली किन 11 खिलाड़ियों की बदलौत मैदान फतह करने उतरेंगे।
ओपनर्स
भारतीय टीम की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की स्टार ओपनिंग जोड़ी करेगी। रोहित के बल्ले से रनों की बरसात हो रही है। हिटमैन के बैट से निकले चौके छक्के मिसाइल बनकर विरोधी टीम पर गिर रहे हैं। रोहित ने टेस्ट में भी यह साबित कर दिया है कि उनका बल्ला ओपनिंग की पोजिशन पर ही खिलता, खुलता और खौलता है। जिसका नतीजा अब पूरे देश ने देख लिया है। रोहित के जोड़ीदार मयंक अग्रवाल के बैट से पुणे टेस्ट में रन नहीं निकला, लेकिन वह क्या कर सकते हैं, ये उन्होंने विशाखापट्टनम टेस्ट में दोहरा शतक ठोक कर बता दिया था। रांची टेस्ट में पूरा देश चाहेगा कि दोनों दिवाली से पहले अपने बल्ले से धमाका करें।मध्यक्रम
नंबर तीन पर चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करेंगे। उन्होंने पुणे टेस्ट में बेहतरीन पारी 81 रन की पारी खेली थी। पुजारा के बाद मिडिल ऑर्डर में कप्तान कोहली टीम की बल्लेबाजी की कमान संभालेंगे। कोहली ने पुणे टेस्ट में शानदार दोहरा शतक जड़ा था। पूर्व कप्तान धोनी के घर में वर्तमान कप्तान कोहली चाहेंगे की उनका बल्ला एक बार फिर से इस सीरीज में रन उगले। कोहली के बाद टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे पर टीम को एक मजबूत स्कोर तक ले जाने की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने भी पुणे टेस्ट में विराट के साथ मिलकर बेहतरीन बल्लेबाजी की थी।
ऑलराउंडर
ऑलराउंडर के रूप में रवींद्र जडेजा का स्थान पक्का है और इस सीरीज में उन्होंने अपने हरफनमौला खेल से टीम में अपनी उपयोगिता साबित की है। जब जरूरत पड़ी है तब तेजी से बल्लेबाजी कर स्कोर बोर्ड को सरपट दौड़ाया है और गेंदबाजी में अश्विन के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे हैं।
विकेटकीपर
विकेटकीपर के रूप में ऋद्धिमान साहा को ही कप्तान कोहली शामिल करेंगे। साहा को अभी तक इस सीरीज में बल्लेबाजी करने का मौका पूरी तरह से नहीं मिल पाया है, लेकिन चोट के बाद से वापसी कर रहे साहा ने पुणे टेस्ट में हवा में उड़ते हुए गजब के कैच लपके थे। रांची में साहा की बल्लेबाजी का रिकॉर्ड शानदार है, उन्होंने 2017 में ऑस्टेलिया के खिलाफ यहां शानदार शतक ठोका था।
गेंदबाजी
रांची टेस्ट में भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी की कमान मोहम्मद शमी संभालेंगे। शमी ने इस सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की है, खासकर पुरानी गेंद से तो उन्होंने जमकर मेहमान टीम के बल्लेबाजों की गिल्लियां उड़ाई हैं। शमी के साथ उमेश यादव उनका साथ देते हुए नजर आ सकते हैं। स्पिनर के तौर आर अश्विन की जगह पक्की है, उनका साथ जडेजा देंगे और पांचवे गेंदबाज के तौर पर चाइनामैन कुलदीप यादव को रांची टेस्ट में मौका मिल सकता है। कुलदीप ने इस सीरीज में अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट के लिए संभावित भारतीय टीम की प्लेइंग 11ः
रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान) ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, कुलदीप यादव।

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...