Breaking News

यूपी: योगी सरकार का बड़ा फैसला, 16 अगस्त से खुलेंगे सभी स्कूल

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सभी माध्यमिक शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए निर्देश जारी कर दी है। प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालय 16 अगस्त से खोल दिए जाएंगे। योगी सरकार द्वारा कोरोना कंट्रोल को लेकर बनाई गई टीम 9 की बैठक में आज सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह आदेश जारी किए है। इस दौरान कोरोना गाइड लाइन को ध्याम में रखते हुए 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे।

इस दौरान स्कूल 9 वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के तक के लिए ही खोले जाएंगे। मतलब आधे छात्र ही स्कूल आ पाएंगे। केवल उन्हीं छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ को शिक्षण संस्थानों में आने की अनुमति होगी जिनमें कोई लक्षण नहीं होगा। सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी करनी होगी। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

राज्य सरकार की 4 अहम बातें

  1. माध्यमिक स्कूलों में आधी क्षमता यानी 50% स्टूडेंट्स आएंगे।
  2. यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज में 1 सितंबर से पढ़ाई शुरू होगी।
  3. शिक्षण संस्थानों में सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, मास्क आदि का इंतजाम करना होगा।
  4. दो गज की दूरी की पालन करते हुए स्कूल खुलेंगे।

वहीं 5 अगस्त से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातक के लिए प्रवेश शुरू होंगे। एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं चलेंगी। वहीं, स्कूलों में 16 अगस्त से ही पढ़ाई शुरू हो जाएगी। बता दें कि उत्तराखंड, पंजाब और छत्तीसगढ़ में स्कूल एक अगस्त से खोले जा चुके हैं। सीएम योगी ने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारंभ करने की तैयारी की जाए। सभी बोर्डों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं।

ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 05 अगस्त से प्रारंभ कर दी जानी चाहिए। माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाए। इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू हों। स्वाधीनता दिवस के दिन “स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव” से जोड़ कर आयोजन हों। 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारम्भ हों। उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में एक सितंबर से प्रारम्भ करने की तैयारी की जाए।

शिक्षण संस्थानों में अध्ययन/अध्यापन प्रारंभ होने के दृष्टिगत सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थरमामीटर, मास्क आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। दो गज की दूरी की अनिवार्यता के अनुरूप व्यवस्था की जाए। प्रत्येक संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन हो।शिक्षण संस्थानों के प्रारंभ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष शिविर लगाया जाना उचित होगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में पहले से ही सभी जरूरी तैयारी कर ली जाए। सभी परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता/सैनीटाइजेशन कराई जाए। शौचालयों की साफ-सफाई हो। कक्षाएं भी स्वच्छ रहें। बेसिक शिक्षा विभाग से समन्वय बनाकर ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाए।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...