Breaking News

यूपी एटीएस को मिली बड़ी सफलता, शकील समेत तीन और आतंकवादी गिरफ्तार

अशाेक यादव, लखनऊ। राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों को बम धमाकों से दहलाने की साजिश रचने वाले अलकायदा के सहयोगी संगठन गजवातुल हिन्द से जुड़े तीन और आतंकियों को पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। इसमें संदिग्ध आतंकी अलकायदा का यूपी कमांडर बताया जा रहा है।

इस बारे में जानकारी देते हुए अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पिछले रविवार को गिरफ्तार किए गये आतंकी मिनहाज और मुसीरुद्दीन से पूछताछ के आधार पर एटीएस ने उनके तीन सहयोगियों शकील ,मोहम्मद मुस्तकीम और मोहम्मद मुईद को लखनऊ के वजीरगंज और न्यू हैदराबाद इलाके से गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार आरेपियों में मोहम्मद मुईद मुजफ्फरनगर जिले के तितावी इलाके के मांडी गांव का रहने वाला है। उन्होंने बताया कि मुस्तकीम को इसे पूरे मामले की जानकारी थी और इसने पूरे मामले में मिनहाज़ और मुसीरुद्दीन की सक्रिय सहायता की जबकि मुईद ने मुस्तकीम के माध्यम से मिनहाज़ को पिस्टल उपलब्ध कराई वहीं आटो रिक्शा चालक शकील ने असलहों के प्रबंध कराने में भूमिका निभाई और मिन्हाज़ को इस कार्य में सहयोग किया।

तीनो ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है। शकील (35) लखनऊ के बांसमंडी क्षेत्र का निवासी है जबकि मुस्तकीम (44) तकिया तारनशाह मदेगंज सीतापुर रोड का रहने वाला है। मुजफ्फरनगर का मूल निवासी मोहम्मद मुईद (29) यहां न्यू हैदरगंज कैम्पल रोड में निवास कर रहा था।

वहीं एसटीएस अधिकारियों का कहना है कि बीते 11 जुलाई को लखनऊ के काकोरी इलाके से एक ऑपरेशन में अंसार गजवातुल हिन्द से जुड़े दो आतंकियों मिन्हाज़ और मुशीरुद्दीन गिरफ्तार किया था। उस दौरान पांच अन्य लोग फरार होने में सफल हो गये थे, उसमें आज बुधवार को जिन तीन संदिग्ध आंतकियों की गिरफ्तारी हुई है उसमें तीन लोग यही है। दरअलस 11 जुलाई को गिरफ्तार आंतकियों के पास से पूछताछ के क्रम में कुछ नाम प्रकाश में आए थे ,जिनको एटीएस मुख्यालय पर पूछताछ के लिए बुलाया गया था। इन आतंकवादियों के पास से विस्फोटक, प्रेशर कुकर और हथियार भी मिले थे।

शकील के घर के बाहर मीडिया ​कर्मियों से मारपीट
वहीं वजीरगंज क्षेत्र में संदिग्ध आतंकी शकील के घर के बाहर पहुंचे मीडिया कर्मियों के साथ स्थानीय लोगों ने मारपीट की। मीडियाकर्मियों के कैमरों को नुकसान पहुंचाया गया। इस दौरान मीडिया कर्मियों ने लोगो से बातचीत कर उनका पक्ष रखने की कोशिश की लेकिन लोगों ने कुछ भी सुनने से इनकार कर दिया।

शकील के मोहल्ले वालों का आरोप जब चुनाव चलते हो रहा सब
शकील के मोहल्ले वालों ने मीडिया कर्मियों से नोकझोक के दौरान कहा कि अचानक ही शकील को एटीएस ने उठाया है, इस तरह की कार्रवाई जब जब चुनाव आता है, तब की जाती है। पड़ोसियों ने बताया कि शकील पहले मोटरसाइकिल का काम करता था, जब वो नहीं चला तो बैटरी ई-रिक्शा चला रहा है। कोरोना काल में सबके काम- धंधे चौपट हो चुके हैं और सरकार बेवजह परेशान कर रही है।

आतंकियों का कमांडर है शकील
मिनहाज और मसीरुद्दीन से पूछताछ में एटीएस को जो तथ्य मिले हैं उससे पता चलता जहै कि अलकायदा के आतंकी बड़ी साजिश की फिराक में थे। एटीएस का दावा है कि दोनों 15 अगस्त को सीरियल ब्लास्ट और मानव बम बनकर देश को दहलाने की साजिश रच रहे थे। इन दोनों को यूपी कमांडर शकील ऑपरेट कर रहा था।

दिल्ली में भी छिपे हैं साथी
दिल्ली से आई स्पेशल सेल मिनहाज और मसीरुद्दीन का संभल कनेक्शन सामने आने के बाद से इनका दिल्ली कनेक्शन खोजने में लगी है। स्पेशल सेल (एंटी टेरर यूनिट) ने साल 2015 में अलकायदा के एक्यूआईएस माड्यूल का खुलासा करते हुए 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया था। उनमें से दो आतंकी मोहम्मद आसिफ एक्यूआईएस का इंडिया हेड था। जबकि दूसरा जफर मसूद फाइनेंसर था। दोनों ही संभल के रहने वाले थे। मोहम्मद आसिफ ईरान-अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान गया था। वहीं, इन्हें उमर हलमंडी निर्देश दे रहा था। जिससे मिनहाज के जुड़े होने की बात सामने आ रही है। अधिकारियों ने बताया इसकी जांच की जा रही है।

आज होगी तीनों की कोर्ट में पेशी
एडीजी ने बताया कि आरोपियों को विशेष अदालत में पेश किया जायेगा और जरूरत पड़ने पर रिमांड पर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि कोर्ट में पेशी के दौरान कड़ी सुरक्षा के इंतजाम कर दिए गये हैं।

Loading...

Check Also

चार चरणों के चुनाव में भाजपा चारों खाने चित हो गयी है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...