Breaking News

मौसम के प्रकोप से प्रभावित कोलकाता टेस्‍ट मैच फिलहाल ड्रॉ की ओर बढ़ता नजर आ रहा है

 कोलकाता : मौसम के प्रकोप से प्रभावित कोलकाता टेस्‍ट मैच फिलहाल ड्रॉ की ओर बढ़ता नजर आ रहा है. भार के 172 रन के स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका ने जब अपनी पहली पारी 294 रन पर खत्‍म करते हुए 122 रन की बढ़त ली तो मेहमान टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा था. लेकिन भारतीय ओपनरों ने दूसरी पारी में जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया. कम रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल जब समाप्‍त घोषित किया गया, उस समय टीम इंडिया की दूसरी पारी का स्‍कोर दो विकेट पर 171 रन था. लोकेश राहुल 73 और चेतेश्‍वर पुजारा 2 रन बनाकर नाबाद थे. शिखर धवन (94) आउट होने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज रहे. टीम इंडिया की श्रीलंका पर बढ़त अब 49 रन की हो गई है.इससे पहले श्रीलंका टीम ने सुबह चार विकेट पर 165 रन से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 292 रन बनाकर आउट हो गई. टीम के तीन बल्‍लेबाजों लाहिरु तिरिमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज और रंगना हेराथ ने अर्धशतक बनाए. भारत के लिए मो. शमी और भुवनेश्‍वर कुमार ने चार-चार विकेट लिए. भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 172 रन बनाए थे.भारत की दूसरी पारी के दौरान श्रीलंका की ओर से पहला ओवर सुरंगा लकमल ने फेंका जिसमें एक रन बना. दूसरे ओवर में केएल राहुल ने लाहिरु गमागे के ओवर में तीन चौके लगा दिए. पारी के तीसरे ओवर में शिखर धवन ने लकमल को चौका लगाकर खाता खोला. दूसरी पारी के दौरान भारत के ये दोनों ओपनर विश्‍वास से भरे दिख रहे थे. शुरुआती तीन दिनों के बाद विकेट भी धीरे-धीरे बल्‍लेबाजों के लिए मददगार होता जा रहा था. चायकाल के बाद राहुल ने अपना 10वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 65 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. इसके कुछ देर बाद धवन ने भी टेस्‍ट में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 74 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके जमाए. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई.शतकीय साझेदारी पूरी करने के बाद इन दोनों बल्‍लेबाजों ने जल्‍द ही 150 रन जोड़ डाले. इस दौरान एक समय राहुल से स्‍कोर में पीछे चल रहे शिखर धवन ने तेजी से रन जोड़े और अपने साथी से आगे निकल गए. हालांकि धवन (94 रन, 116 रन, 11 चौके, दो छक्‍के) करियर का सातवां टेस्‍ट शतक बनाने से चूक गए. उन्‍हें दाशुक शनाका ने विकेटकीपर डिकेवला से कैच कराया.

विकेट पतन: 166-1 (धवन, 37.1)

श्रीलंकाई पारी: तीन खिलाड़ि‍यों ने जमाए अर्धशतक 
मैच के चौथे दिन भारत की ओर से पहला ओवर मो. शमी ने फेंका जो मेडन रहा. शुरुआत में चंदीमल की तुलना में डिकवेला ज्‍यादा आक्रामक रुख अपनाए हुए थे. दिन का पहला चौका भी उन्‍हीं के बल्‍ले से निकला. श्रीलंका स्‍कोर 200 रन पहुंचने के तुरंत बाद भारतीय टीम तीन विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिराने में सफल हो गई. पारी के 53वें ओवर में शमी ने निरोशन डिकेवला (35) को आउट किया. शमी की गेंद पर उनका कैच कप्‍तान विराट कोहली ने लपका. अगले ओवर में भुवनेश्‍वर ने दासुन शनाका (0)को आउट कर दिया. शमी ने इसके बाद श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल (28 रन, 57 गेंद, तीन चौके) को विकेटकीपर साहा से कैच कराकर भारत को दिन की तीसरी सफलता दिलाई. चार विकेट पर 200 रन बनाकर चुकी श्रीलंका के देखते ही देखते 201 रन पर सात बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे.

पारी के 57वें ओवर में अम्‍पायर ने दिलरुवान परेरा को भी शमी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन रिव्‍यू में फैसला श्रीलंकाई बल्‍लेबाज के पक्ष में आया.कप्‍तान विराट कोहली ने आश्‍चर्यजनक रूप से लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा को 60 ओवर की गेंदबाजी के बाद आक्रमण पर लगाया. मैच के तीसरे दिन जडेजा ने एक भी ओवर नहीं फेंका था. श्रीलंका का आठवां विकेट दिलरुवान परेरा (5) के रूप में गिरा जिन्‍हें शमी ने साहा से कैच कराया. दिलरुवान और हेराथ के बीच आठवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी हुई. लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर 8 विकेट पर 263 रन था.

लंच के बाद भुवनेश्‍वर कुमार ने परेशानी बन रहे रंगना हेराथ (67) को शमी के हाथों कैच कराकर भारत को 9वीं सफलता दिलाई. आखिरी विकेट सुरंगा लकमल (16) के रूप में गिरा जिन्‍हें शमी ने बोल्‍ड किया. भारत के लिए भुवनेश्‍वर और शमी ने चार-चार विकेट लिए. दो विकेट उमेश यादव के खाते में आए.

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...