Breaking News

मुख्य सचिव की उपस्थिति में रखा गया कानपुर मेट्रो कॉरिडोर का पहला यू-गर्डर

राहुल यादव, कानपुर। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी, की उपस्थिति में आईआईटी और राष्ट्रीय शर्करा संस्थान के बीच पियर (पिलर) संख्या 17 और 18 पर परियोजना का पहला यू-गर्डर रखा गया। 
यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक,  कुमार केशव भी यू-गर्डर इरेक्शन के दौरान साइट पर मौजूद रहे। इस अवसर पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना, उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है।  यूपी मेट्रो कानपुर शहर को न्यूनतम संभावित समय में मेट्रो परियोजना की सौगात देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए यूपीएमआरसी हर संभव प्रयास कर रहा है।

यू गर्डर का रखा जाना मेट्रो निर्माण की दिशा में अहम पड़ाव होता है, दरअसल रोलिंग स्टॉक्स (मेट्रो ट्रेनों) के आवागमन के लिए यू-गर्डर्स पर ही ट्रैक बिछाया जाता है और फिर सिग्नलिंग सिस्टम और ट्रैक्शन सिस्टम इन्सटॉल किए जाते हैं। कानपुर में आईआईटी से मोतीझील के बीच बने रहे लगभग 9 किमी. लंबे प्रयॉरिटी कॉरिडोर के अंतर्गत कुल 638 यू-गर्डर्स रखे जाने हैं। 

बताते चलें कि मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ और हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय राज्य मंत्री, आवास और शहरी कार्य मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार), भारत सरकार की गरिमाई उपस्थिति में 15 नवंबर, 2019 को कानपुर मेट्रो के प्रयॉरिटी सेक्शन के सिविल निर्माण कार्य का शुभारंभ हुआ था। यह एक बड़ी उपलब्धि है कि महज़ साढ़े आठ महीने के समय में यूपीएमआरसी मेट्रो वायडक्ट पर पहले यू-गर्डर का इरेक्शन कर लिया है।
प्रयॉरिटी कॉरिडोर के अंतर्गत पाइलिंग का काम लगभग 60 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है और अभी तक 1385 पाइल्स तैयार किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त, 16 डबल टी-गर्डर्स का इरेक्शन भी पूरा हो चुका है।
 गौरतलब है कि कानपुर मेट्रो, देश की पहली ऐसी मेट्रो परियोजना है, जहां मेट्रो स्टेशन का कॉनकोर्स तैयार करने के लिए डबल टी-गर्डर्स का इस्तेमाल हो है ताकि सिविल निर्माण को गति मिल सके और साथ ही, स्ट्रक्चर की ख़ूबसूरती में भी इज़ाफ़ा हो। प्रयॉरिटी कॉरिडोर में 115 पियर्स (पिलर्स) का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। कास्टिंग यार्ड में भी निर्माण कार्य पूरे ज़ोर के साथ आगे बढ़ रहा है। 

 यू-गर्डर
मेट्रो के वायडक्ट में पियर्स (पिलर्स) के ऊपर जो प्लैटफ़ॉर्म तैयार करके रखा जाता है, जिसपर मेट्रो ट्रैक बिछाया जाता है, उसे यू-गर्डर कहते हैं। ये गर्डर्स प्री-कास्टेड यानी कास्टिंग यार्ड में पूर्व में ही तैयार कर लिए जाते हैं और इसके बाद इन्हें निर्धारित समय (रात्रि के समय में) पिलर्स के ऊपर क्रेन की सहायता से रखा जाता है।कानपुर मेट्रो के प्रयॉरिटी कॉरिडोर के लिए 638 यू-गर्डर गर्डर तैयार होने हैं। एक गर्डर की लंबाई लगभग 27 मीटर और वज़न लगभग 147 टन होगा। कानपुर मेट्रो के कास्टिंग यार्ड में एकसाथ 18 गर्डर तैयार करने की व्यवस्था की गई है और एकबार में 6 गर्डर का एक पूरा सेट तैयार किया जाता है। 

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...