Breaking News

सभी मण्डलों में एल-3 लेवल के अस्पताल स्थापित होंगे

राहुल यादव, लखनऊ : मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश कोविड केयर फण्ड बनाया गया है । मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी विधानसभा सदस्यों तथा विधान परिषद सदस्यों से अपील की है कि वे अपनी विधायक निधि से 01 करोड़ रुपए तथा एक माह का वेतन इस फण्ड के लिए दें । उन्होंने कहा कि इस फण्ड के माध्यम से टेस्टिंग लैब्स , पी०पी०ई० किट , वेंटिलेटर , आइसोलेशन वॉर्ड , मास्क तथा टेलीमेडिसिन सुविधा के साथ – साथ एल – 1 , एल – 2 तथा एल – 3 स्तर के अस्पतालों से प्रदेश के सभी जनपदों को संतृप्त किया जाएगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति बनी रहे इसके लिए आवश्यक है कि सप्लाई चेन में किसी प्रकार की रुकावट न आए । किराना आदि की दुकानों में जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए , जिससे आमजन को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े ।

सभी मण्डलों में एल – 3 लेवल के अस्पताल स्थापित किए जाएं । माइक्रोबायोलॉजिस्ट की सेवाएं लेकर टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाया जाए । राज्य में वेंटिलेटर निर्माण प्रक्रिया को तेज किया जाए । सभी जनपदों में आइसोलेटेड वॉर्डस की संख्या में वृद्धि की जाए । स्वास्थ्य विभाग द्वारा एडवाइजरी के क्रम में कृषि यंत्रों तथा उर्वरक आदि की दुकाने खोली जाए । कृषक अपने खेतों में आवश्यक दूरी बनाते हुए मुंह पर गमछा लगाकर कार्य सम्पादित करें । इसके लिए उन्हें जागरूक किया जाए ।आपदा के कारण बन्द हुए निजी विद्यालयों व चिकित्सालयों में किसी का वेतन न रोका जाए । सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारी , जिला विद्यालय निरीक्षक तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे । अधिकारियों को सभी जनपदों में सैनीटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना को रोकने में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष महत्व है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है । मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस कोविड – 19 के सम्बन्ध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ समीक्षा कर रहे थे । उन्होंने कहा कि सभी जनपदों के जिलाधिकारी जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त कर यह सुनिश्चित करें कि उनके जनपद में कोई भूखा न रहे । अधिकारियों को निर्देशित किया कि कन्ट्रोल रूम 24 घण्टे अपनी प्रभावी सेवाएं सुनिश्चित करे ।

मुख्यमंत्री ने 86 लाख 71 हजार 781 लाभार्थियों को 871.48 करोड़ रु0 की अग्रिम पेंशन राशि भेजी

इस अवसर पर मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी , कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा , अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल , अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी , पुलिस महानिदेशक हितेश सी0 अवस्थी , अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार , प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस०पी० गोयल एवं संजय प्रसाद , प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद , सूचना निदेशक शिशिर सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे ।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...