Breaking News

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की पहली कंपनी बनी जिसका बाजार पूंजीकरण 8 लाख करोड़ रुपए के पार निकला है

लखनऊ : एशिया के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी जिस कारोबार में हाथ डालते हैं वह सोना हो जाता है. उनकी तकदीर देखकर तो कुछ ऐसा ही लगता है. तभी तो उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज पिछले एक साल में 37 फीसदी की ग्रोथ से चढ़ रही है. वह देश की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है. अब मुकेश अंबानी की कंपनी ने एक और इतिहास रचा है. यह एक ऐसा इतिहास है, जिसे अब तक कोई कंपनी नहीं छू सकी है. दरअसल, मुकेश अंबानी की अगुआई में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई, जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन (बाजार पूंजीकरण) 8 लाख करोड़ रुपए के पार निकल गया.

RIL  8 लाख करोड़ की कंपनी बन गई है
गुरुवार को RIL ने स्टॉक में 1.5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है. इसी दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज को यह कामयाबी हासिल हुई. वह 8 लाख करोड़ के मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बन गई. गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर जैसे ही 1.27 फीसदी उछला और एक शेयर की कीमत 1,262 रुपए पर पहुंची, तभी कंपनी का मार्केट कैप 8 लाख करोड़ को पार कर गया. आपको बता दें, हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बाजार पूंजीकरण के मामले में TCS को पीछे छोड़ा है.

37 फीसदी ग्रोथ के साथ चढ़ा शेयर बाजार 
आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इस साल रिलायंस इंडस्ट्री ने 37 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. इसके पहले 13 जुलाई को RIL का मार्केट कैप 7 लाख करोड़ के पार पहुंचा था. इसके साथ ही वह TCS के बाद देश की दूसरी बड़ी कंपनी बन गई थी. अब रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 804,089.32 करोड़ रुपए पहुंच गया है. RIL ने मार्केट कैप के मामले में TCS को पीछे छोड़ा है. TCS का मार्केट कैप 7,77,870 करोड़ रुपये है.दोगुना विस्तार चाहते हैं मुकेश अंबानी
तेल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में काम करने वाली कंपनी RIL ने 11 साल बाद इस जुलाई में मार्केट कैप के मामले में दोबारा 100 अरब डॉलर (करीब 68 खरब रुपए) का आंकड़ा छूआ था. कंपनी की 41वीं एजीएम में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि RIL का लक्ष्य 2025 तक दोगुने विस्तार का है.

RIL का शेयर ऊंचे स्तर पर रहा 

RIL का स्टॉक लगभग 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 1268.75 रुपए के स्तर पर पहुंच गया, जो स्टॉक का अभी तक का उच्चतम स्तर है. इससे उसकी मार्केट कैप 8.04 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गई. कंपनी को टेलिकॉम सेक्टर रेग्युलेटर ट्राई द्वारा जारी किए गए डाटा का फायदा मिला, जिनके मुताबिक RJIO सब्सक्राइबर्स में फिर से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.इन वजहों से मिला सपोर्ट
मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस गीगाफाइबर की लॉन्चिंग का ऐलान किया था. इसी साल दिवाली तक इसे लॉन्च किया जा सकता है. इससे कंपनियों को अतिरिक्त रेवेन्यू मिलने की उम्मीद से निवेशक लगातार RIL के स्टॉक में खरीददारी कर रहे हैं. इसके अलावा अतिरिक्त फीचर्स के साथ JIO फोन-2 की लॉन्चिंग और आकर्षक ऑफर्स के दम पर सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ने से भी शेयर को सपोर्ट मिला है.

जून में  RIL के रिजल्ट अच्छे रहे थे
जुलाई में आए जून क्वार्टर के नतीजों से भी RIL को अच्छे संकेत मिले थे. RJio ने जून क्वार्टर में लगभग 20 फीसदी की ग्रोथ के साथ 612 करोड़ रुपए का प्रॉफिट दर्ज किया गया था, जिसे ऑपरेशंस से हुए 8,109 करोड़ रुपए के रेवेन्यू का फायदा मिला था. इससे पहले मार्च क्वार्टर में JIO ने 510 करोड़ रुपए का प्रॉफिट दर्ज किया था. वहीं, स्टोर्स की संख्या तेजी से बढ़ने के कारण RIL रिटेल का रेवेन्यू 123.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 25,890 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया था.

Loading...

Check Also

बायजूस ने उत्पाद और सेवाओं पर आर्गेनिक ग्रोथ के लिए ट्रांसफॉर्मेटिव सेल्स मॉडल का अनावरण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बायजूस के फाउंडर बायजू रवीन्द्रन ने 1500 से अधिक सेल्स ...