Breaking News

महापौर ने किया महिलाओं के सशक्तिकरण एवं स्वावलंबन हेतु कौशल विकास कार्यक्रम का उद्धाटन

लखनऊ। एवोक इण्डिया फाउंडेशन ने नाबार्ड की सहायता से महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के प्रयास के तहत कौशल विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत साठ दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस शुभ अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने महिलाओं को स्वावलंबन की तरफ बढ़ाने के लिए बधाई दी और कहा कि महिलाएं परिवार की आर्थिक समृद्धि का केन्द्र हैं और उनके कौशल विकास से प्राप्त रोजगार व स्वरोजगार से राष्ट्र निर्माण में योगदान होगा। एवोक इण्डिया के अध्यक्ष तथा उनकी पूरी टीम को इस कार्यक्रम के लिए बधाई दी।

अध्यक्ष प्रवीण द्विवेदी ने कहा कि स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता से ही समृद्धि के नये द्वार खुलेंगें एवं परिवार को संबल प्रदान होगा। चेयरमैन सुब्रत चक्रवर्ती-चेयरमैन एवोक इण्डिया फाउंडेशन ने स्वागत भाषण में कहा कि आदरनीय महापौर महोदया की उपस्तिथि से महिलाओं व बालिकाओं में नये प्रेरणा तथा उत्साह का संचार हुआ।साथ ही इस शुभ अवसर पर अरुण कुमार माथुर-उपाध्यक्ष लखनऊ मैनेजमेंट एसोशिएशन, तिलक कुमार मनोचा-पूर्व संयुक्त निदेशक व्यवसायिक प्रशिक्षण, बी.एल.गुप्ता-पूर्व महाप्रबंधक पी.एन.बी , प्रो. कीर्ति नारायण-सामाजिक कार्यकर्ता, एम.डी.कर्नधार-पूर्व डी.आई.जी., उ.प्र. पुलिस, डी.के.कंचन पूर्व उप श्रमायुक्त, अजय मिश्रा-पूर्व महाप्रबंधक पी.एन.बी. आदि उपस्थित रहे।

इसके कार्यक्रम के अन्तर्गत समाज के निम्न आय वर्ग की बालिकाओं एवं महिलाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा।इस कार्यक्रम में 15 से 45 आयु वर्ग तथा गोमती नगर क्षेत्र की लगभग 100 महिलाएं उपस्थित रही। एवोक इण्डिया 2012 में स्थापित गैर-लाभकारी संस्था है जो कि समय दृ समय पर समाज के उत्थान के लिए शिक्षा , कौशल विकास , वित्तीय जागरुकता आदि क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है। इसी कड़ी में यह कौशल विकास कार्यक्रम महिलाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की तरफ एक प्रयास है।प्रशिक्षण के उपरान्त मेधावी महिलाओ को प्रोत्साहन के लिए पारितोषित के साथ,साथ सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेगें।साथ ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली प्रतिभागियों को उनकी योग्यता के आधार पर सरकार द्वारा संचालित ऋण योजनाओं का लाभ भी उपलब्ध कराने का प्रयास कराया जायेगा जिससे वे अपना उद्योग स्थापित कर आत्मनिर्भर बनकर राष्ट्र निर्माण में योगदान कर सके।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...