Breaking News

महंगा होगा अब मोबाइल खरीदना, GST Council ने दरें बढ़ाने का फैसला लिया

लखनऊ। जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म हो चुकी है। वस्तु एवं सेवा कर काउंसिल ने शनिवार को बैठक में फैसला लिया है कि फर्टिलाइजर्स और फु​टवियर पर लगने वाली जीएसटी दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, टेक्सटाइल आइटम्स पर भी जीएसटी दरों को तर्कसंगत करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है। हालांकि, काउंसिल ने मोबाइल फोन्स पर लगने वाले जीएसटी दर को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है। काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया है कि B2B सप्लाई और एक्सपोर्ट्स के लिए GSTR-1 फॉर्म भरना अनिवार्य होगा।

जीएसटी काउंसिल की आज 39वीं बैठक हुई। इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई राज्यों के वित्त मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। बताया जा रहा है कि इस बैठक में कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों पर भी चर्चा की गई।

इसके साथ ही घरेलू मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहॉल सर्विस प्रवाइडर्स को आज की बैठक में राहत दी गई है। काउंसिल ने यह फैसला 5 फीसदी की इनपुट टैक्स क्रेडिट में समानता लाने की वजह से लिया है। सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी, जीएसटी नेटवर्क में तकनीकी खामियों की दूर करने के लिए नंदन निलकेणी ने विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया है।

निलेकणी ने काउंसिल को आश्वासन दिया है कि जनवरी 2021 तक GSTN से जुड़े सभी तकनीकी खामियों को दूर कर दिया जाएगा।

Loading...

Check Also

बायजूस ने उत्पाद और सेवाओं पर आर्गेनिक ग्रोथ के लिए ट्रांसफॉर्मेटिव सेल्स मॉडल का अनावरण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बायजूस के फाउंडर बायजू रवीन्द्रन ने 1500 से अधिक सेल्स ...