Breaking News

मन की बात: पीएम मोदी ने बोले- स्वच्छ भारत अभियान को मंद नहीं पड़ने देना है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए स्वच्छता पर अत्यधिक बल देते हुए कहा है कि देश को किसी भी कीमत पर स्वच्छ भारत अभियान को मंद नहीं पड़ने देना है।  मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि उन्हें लगता है कि कोरोना महामारी के दौरान स्वच्छता पर जितनी बात की जानी चाहिए थी उसमें कुछ कमी आयी है।

नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जन्माष्टमी का ये पर्व यानी, भगवान श्री कृष्ण के जन्म का पर्व। हम भगवान के सब स्वरूपों से परिचित हैं, नटखट कन्हैया से ले करके विराट रूप धारण करने वाले कृष्ण तक, शास्त्र सामर्थ्य से ले करके शस्त्र सामर्थ्य वाले कृष्ण तक। कला हो, सौन्दर्य हो, माधुर्य हो, कहां-कहां कृष्ण है।”

नरेन्द्र मोदी ने हुनर और कौशल के प्रति आ रही उदासीनता पर चिंता भी प्रकट करते हुए लोगाें का आह्वान किया कि वे हुनरमंदों का सम्मान करें। हुनर और कौशल को भगवना विश्वकर्मा की विरासत करार देते हुए उन्होंने कहा कि हुनरमंद लोगों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती लेकिन यह बड़ी चिंता की बात है कि हुनरमंद लोगों को कई बार छोटा समझा जाता है।

स्वच्छता के महत्व पर बल देते हुए उन्होंने कहा हमें इसमें रत्ती भर भी कमी नहीं आने देनी है। स्वच्छ भारत अभियान में मध्य प्रदेश के शहर इंदौर के विशेष योगदान का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अब इंदौर और स्वच्छता एक दूसरे के प्रयाय बन गये हैं। उन्होंने कहा कि हम ये भलीभांति जानते हैं कि जब भी स्वच्छ भारत अभियान की बात आती है तो इंदौर का नाम आता ही आता है क्योंकि इंदौर ने स्वच्छता के संबंध में अपनी एक विशेष पहचान बनाई है और इंदौर के नागरिक इसके अभिनन्दन के अधिकारी भी है।

हमारा ये इंदौर कई वर्षों से ‘स्वच्छ भारत रैंकिंग’ में पहले नम्बर पर बना हुआ है। स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर में की जा रही नयी पहल ‘वाटर प्लस सिटी’ की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अब इंदौर के लोग स्वच्छ भारत के इस रैंकिंग से संतोष पा कर के बैठना नहीं चाहते हैं वे आगे बढ़ना चाहते हैं, कुछ नया करना चाहते हैं। और उन्होंने क्या मन में ठान ली है, वे ‘वाटर प्लस सिटी’, बनाए रखने के लिए जी जान से जुटे हुए है।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...