Breaking News

मध्य प्रदेश: भोपाल में 45 डिग्री पर पारा, 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ तेज धुप ,गर्म हवाओ से कार्यशैली प्रभावित

लखनऊ : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वर्ष 1990 के बाद पहला ऐसा मौका है, जब अधिकतम तापमान लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है. वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के बड़े हिस्से में लू का कहर बने रहने की संभावना जताई है. राज्य में बुधवार की सुबह से गर्मी का असर बेचैनी बढ़ा देने वाला है. तेज धूप है और गर्म हवाओं के कारण जन-जीवन प्रभावित हो रहा  है.

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी भोपाल में वर्ष 1990 के बाद पहला ऐसा मौका आया है, जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चल रहा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में ग्वालियर, चंबल और सागर संभागों के अलावा कई अन्य जिलों में लू का कहर बना रहेगा. राज्य में गर्मी का जोर चरम पर है.

 

नौतपा के चौथे सोमवार को खजुराहो में पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं प्रदेश के कई हिस्‍सों में गर्मी का आलम लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार केरल में जल्‍द ही मानसून दस्‍तक देने वाला है जिसके बाद प्रदेश में 14 जून तक बारिश हो सकती है. विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो इस बार भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. इस गर्मी की वजह से यहां पर्यटन उद्योग भी प्रभावित हुआ है. गर्मी ने छह साल का रिकॉर्ड तोड दिया है. पहली बार मई महीने यहां का तापमान 48.6 डिग्री तक पहुंच चुका है.

 

बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 26.2, ग्वालियर का 28.9 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 41.7 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 46.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...